अगर आप ऑफिस के कामों से हैं परेशान तो मत घबराइए, करिए ये काम

आम तौर पर तनाव के कारण लोगों के दिल की धड़कने तेज हो जाती हैं. 

अगर आप ऑफिस के कामों से हैं परेशान तो मत घबराइए, करिए ये काम

नई दिल्ली: अगर आप दिन भर काम करने से स्ट्रेस में आ जाते हैं तो ये ख़बर आपके लिए है. जापान में हुई एक स्टडी के मुताबिक़ अपने काम करने की जगह पर कुछ ख़ास तरह के पौधे रखने और उनको देखने से स्ट्रेस कम होता है. दफ्तर में काम की थकान, बर्नआउट और डिप्रेशन को जन्म देती है. दिनभर कम्प्यूटर स्क्रीन पर काम करने से लेकर एक ही जगह बैठे रह कर काम करना शारीरिक और मानसिक बीमारियों की वजह बनता है. अगर आप भी इसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं और ऑफ़िस के तनाव से बाहर आना चाहते हैं तो ये स्टडी आपकी मदद कर सकती है.

इस स्टडी में ऑफ़िस में काम करने वाले 63 वॉलंटियर्स को 4 हफ़्तों के लिए पौधे दिए गए. इसके लिए ख़ास तौर पर कोकीडामा, echeveria कैक्टस और बोनसाई के पौधे दिए गाए. वालंटियर्स को इनमें से एक पौधा लेकर 4 हफ़्तों तक उसकी देखभाल करनी थी. साथ ही दिन भर में जब भी वो सबसे ज्यादा तनाव के वक्त 3 मिनट तक आराम करके इन पौधों को देखने के लिए कहा गया. इसके बाद पौधे रखने से पहले और बाद इन वालंटीयर्स के स्ट्रेस लेवल में फर्क मांपा गया. जिसमें सामने आया कि डेस्क प्लांट को 3 मिनट तक देखने से लोगों में स्ट्रेस लेवल कम पाया गया .

आम तौर पर तनाव के कारण लोगों के दिल की धड़कने तेज हो जाती हैं. लेकिन इस स्टडी के मुताबिक जिन लोगों ने डेस्क प्लांट्स की देखभाल की थी उनकी हार्ट बीट भी सामान्य पाई गई.
 
धर और दफ्तर में इनडोर पौधे लगाने से प्रदूषण और पॉसिटिविटी की कई स्टडी सामने आई हैं जिसके बाद दुनियाभर में कई बडी कंपनीयां अपने ऑफिस में के अंदर पौधे लगाने को बढ़ावा दे रहीं हैं. और अब इस स्टडी के साथ अपने देस्क पर एक पौधा रख कर काम की थकान और तनाव से छुटकारा पा सकते हैं.