वजन कम करने के लिए ये बातें है सबसे अहम, जान लेंगे तो होगा फायदा

लोग इस बात में फर्क नहीं कर पाते कि कब उन्हें भूख लगी है और कब उनका मन कर रहा है. ऐसे में बेहतर यही है कि खाना खाने के पहले थोड़ा इंतजार कर लें.

वजन कम करने के लिए ये बातें है सबसे अहम, जान लेंगे तो होगा फायदा

नई दिल्ली: मोटापा आम तौर पर लाइफ स्टाइल की देन होती है. मोटा शरीर या फिर शरीर में फैट बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता. अकसर खाने की दिनचर्या के खराब होने का असर उनके वजन (weight) पर पड़ता है. ऐसे में जरूरी है  कि कुछ बातों को समझ लिया जाए, ताकि वजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकें (weight issue).

खाने को पकाएं
खाना बनाते वक्त थोड़ा क्रिएटिव (creative food) होने की जरूरत है. कम वसा युक्त खाना भी स्वादिष्ट हो सकता है अगर आप थोड़ा सा दिमाग का इस्तेमाल करें. उदाहरण के लिए खाने को ज्यादा फ्राइ (fry) करने के स्थान पर आप इसे पकाकर, भाप देकर, ग्रिल करके  बना सकते हैं. औषधि (जैसे कि पुदीना, तुलसी) और मसाले (काली मिर्च, मिर्च और लहसुन) का प्रयोग करें. मीट से स्किन और फैट हटा देने से यह ज्यादा पोषक और स्वास्थ्यवद्र्धक हो जाता है. यह आपकी कैलोरी की संख्या को नियंत्रित रख सकता है.

ये भी पढ़ें, सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से क्या होता है लाभ, यहां जानिए

जरूरत से ज्यादा खाना खाएं
अचानक तेजी से भूख लगने के समय यह निश्चित है कि आप जरूरत से ज्यादा खाना खाएंगे. जब तेजी से भूख लगती है ऐसे में जैसा भी आपको मिलता है आप सरपट कर जाते हैं. इस दौरान आप फल, कटी सब्जियां, सैंडविच आदि खा सकते हैं. लेकिन इस बात के प्रति पूरी तरह आश्वस्त हो जाए कि उस दौरान वह आपको आसानी से उपलब्ध हो सकें. ऐसा खाना खाने से परहेज करें, जो आपके कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है.

खाने का आनंद उठाएं
हमारे शरीर में उच्च रिफाइंड गाइडेंस सिस्टम होता है. उदाहरण के तौर पर बेहतर महक आपको ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करती है. अपने खाने का लुत्फ उठाइए पर इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि कब आप जरूरत से ज्यादा खा चुके है. अकसर लोग इस बात में फर्क नहीं कर पाते कि कब उन्हें भूख लगी है और कब उनका मन कर रहा है. ऐसे में बेहतर यही है कि खाना खाने के पहले थोड़ा इंतजार कर लें. कम से कम 20 मिनट का समय दें. अगर आपको भूख लगी है, तो शरीर को कुछ भोजन की आवश्यकता होगी. ऐसा आप महसूस कर सकेंगे.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.