close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जंक या फास्ट फूड से नहीं बढ़ता मोटापा!

जंक या फास्ट फूड से नहीं बढ़ता मोटापा!

नई दिल्लीः देश में आमतौर पर खानपान में होने वाली बहस में मुख्य मुद्दे बनने वाले कैंडी, सोड़ा और फास्ट फूड अमेरिकी लोगों का मोटापा नहीं बढ़ाते हैं। यह बात कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के फूड एंड ब्रैंड लैब से जुड़े एक अध्ययन में सामने आई। अध्ययन के मुताबिक, औसत वयस्क में इन खाद्य सामग्रियों का बॉडी मास इंडेक्स से संबंध नहीं होता है।

शोधकर्ताओं जस्ट और वानसिंक ने यूनाइटेड स्टेट में राष्ट्रीय स्तर पर कुछ वयस्कों के सैंपल एकत्र किये और पाया कि सोड़ा, कैंडी और फास्ट फूड के उपयोग का 95 फीसदी जनसंख्या पर कोई प्रभाव पड़ता है। 

अपवाद स्वरूप पांच फीसदी वे लोग हैं वे बीएमआई स्पेक्ट्रम में बिल्कुल आखिरी छोर पर हैं और वे लोग अंडरवेट (कम वजन वाले) थे। अध्ययन के मुताबिक अधिक वजन वाले और सेहतमंद वजन वाले लोगों के बीच फास्ट फूड के उपभोग की मात्रा में ज्यादा अंतर नहीं पाया गया।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया, 'यदि हम वास्तव में अपने खानपान में परिवर्तन लाना चाहते हैं तो हमें पूरे खानपान और शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान देना होगा। सिर्फ जंक फूड को टारगेट करने से बात नहीं बनेगी। इससे हम सेहत खराब करने वाले वास्तविक कारणों को नजर अंदाज कर देंगे।'