समय से पहले सफेद होते बालों को बचाने के पांच घरेलू Tips!

अगर आप हर बार अपने सिर समय से पहले सफेद होते बालों को लेकर चिंतित होते हैं तो हम आपकी इस परेशानी को समझ सकते हैं।कोई भी नहीं चाहेगा कि उसके सिर पर सफेद बाल दिखें।

    समय से पहले सफेद होते बालों को बचाने के पांच घरेलू Tips!
फाइल फोटो (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली: अगर आप हर बार अपने सिर समय से पहले सफेद होते बालों को लेकर चिंतित होते हैं तो हम आपकी इस परेशानी को समझ सकते हैं।कोई भी नहीं चाहेगा कि उसके सिर पर सफेद बाल दिखें।

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि बढ़ते सफेद बालों का संबध बुढ़ापे से होता है तो ये किसी भी उम्र पर दिख सकते हैं।इसके अलावा सफेद बाल तनाव, चिंता, अनुचित आहार, आनुवंशिक जैसे कई कारणों की वजह से भी हो सकते हैं।

अपने बालों को रंगना एक विकल्प है जब आप ये देखते हैं कि कि वो सफेद हो रहे हैं लेकिन प्राकृतिक तरीके अपना कर भी हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आपके किचन में में तमाम घरेलू उपचार हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

आप निम्न पांच घरेलू उपचार अपना सकते हैं-

1. आंवला:

आंवला बालों के लिए बेहद खास है और आपके सफेद होते बालों को रोकने में मददगार भी यही वजह है कि शैंपू और बाल उत्पादों को भी एक मुख्य घटक के रूप में आंवला होता हैं। आप नारियल के तेल में आंवला के कुछ टुकड़े उबाल लें जब तक वे काले रंग के नहीं हो जाते फिर उसे अपने बालों की जड़ों में कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें इसके अलावा आप साथ में आंवले का रस भी पी सकते हैं।

2. प्याज:

प्याज झड़ते बालों के लिए और सफेद बालों को रोकने के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि प्याज में कैटालेस एंजाइम का अच्छा स्रोत है और सालों से इसका इस्तेमाल हो रहा है। आप या तो अपने सिर पर आधे कच्चे प्याज रगड़ लें या प्याज का रस बालों में लगा लें और फिर एक घंटे के भीतर शैम्पू के साथ सामान्य रूप से अपने बालों को धो लें।

3. हिना:

मेंहदी सफेद बालों के लिए काफी आम उपचार है जो सफेद बालों से निजात दिलाता है। अगली बार जब आप अपने सिर पर मेंहदी लगाते हैं तो इस मिश्रण में कुछ अरंडी का तेल और नींबू का रस मिला लें और एक घंटे के लिए छोड़ दें और इसे धो लें।

4. मेथी के बीज:

मेथी के बीज जो कि ओवरऑल हेल्थ के लिए एक अद्भुत पूरक हैं इसका इस्तेमाल सफेद बालों के इलाज करने के लिए भी किया जाता है बस पीने के पानी में कुछ मेथी के बीज उबाल लें और रोज एक गिलास पी लें या फिर आप मेथी के बीज और पानी का एक पेस्ट बनाकर अपने बालों की जड़ों पर लगा सकते हैं।

5. तिल के बीज:

कहते हैं कि अच्छी चीजें छोटे साइज में आतीं हैं और सब जानते है कि जितनी चीजें जितनी छोटी होती हैं उतनी ही फायदेमंद हो सकती है? सफेद बालों के इलाज के लिए तिल के बीज काफी कारगर हैं आपको कुछ तिल के बीज पीसकर उसे बादाम के तेल के साथ मिक्स कर लें और अपने सिर पर लगाएं और लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर उसे धो लें।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.