किडनी फैल्यर: जानें किन कारणों से बढ़ता है खतरा!

इन दिनों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किडनी खराब (फैल्यर) होने के कारण दिल्ली के AIIMS डायलिसिस पर हैं। उन्होंने कहा कि वह किडनी प्रत्यारोपण के लिए परीक्षण के दौर से गुजर रही थी। उन्होंने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी। उन्हें सात नवंबर को AIIMS में भर्ती कराया गया।

किडनी फैल्यर: जानें किन कारणों से बढ़ता है खतरा!

नई दिल्ली: इन दिनों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किडनी खराब (फैल्यर) होने के कारण दिल्ली के AIIMS डायलिसिस पर हैं। उन्होंने कहा कि वह किडनी प्रत्यारोपण के लिए परीक्षण के दौर से गुजर रही थी। उन्होंने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी। उन्हें सात नवंबर को AIIMS में भर्ती कराया गया।

किडनी फैल्यर होने के बारे में क्या जानना जरूरी है:-
किडनी फैल्यर, वृक्कीय विफलता (रेनल फैल्यर) भी कहा जाता है। इस स्थिति में किडनी ब्लड से मेटाबोलिक अपशिष्ट को खत्म करने या फिल्टर में असमर्थ होता है। किडनी फैल्यर तब होता है जब आपकी किडनी फंगक्शनिंग बंद कर देती है। यह कुछ घंटों में तेजी से हो सकता है। अगर आपकी किडनी फेल होती है तब आपके ब्लड में अपशिष्ट का लेवल खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। जिससे डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण की जरूरत पड़ जाती है। तीव्र किडनी फैल्यर या तीव्र किडनी इंजरी उचित इलाज से अक्सर ठीक किया जा सकता है लेकिन पुराने किडनी के रोग प्राय: ठीक नहीं किया जा सकता है। विभिन्न स्वास्थ्य की स्थितियों के कारण पुराने किडनी रोग होते हैं। जो किडनी के फंगक्शन को बिगाड़ते हैं। जिससे किडनी खराब हो जाती है। किसी को भी किसी भी उम्र में पुराने किडनी रोग हो सकते हैं। लेकिन कुछ लोग अतिसंवेदनशील होते हैं।

यहां कुछ किडनी फैल्यर होने के कारण और स्थितियां बताए गए हैं-
हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल
डायबिटिज
स्तवकवृक्कशोथ (ग्लोमेरुलोनेफरिटिस)- किडनी फिल्टरिंग यूनिट में सूजन (ग्लोमेरुली)
किडनी फैल्यर का पारिवारिक इतिहास 
पॉलीसिस्टिक किडनी रोग- एक विरासत स्थिति जहां किडनी में अल्सर विकसित होता है।
प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथि) के बढ़ने से मूत्र के रास्ते में लंबे समय तक रुकावट, किडनी स्टोन और कई तरह के कैंसर
लंबे समय तक किसी मेडिसिन का उपयोग जैसे लिथियम और नन स्टेरियोडल एंटी इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs)
स्मोकिंग
मोटापा
60 साल या उससे ऊपर की उम्र
दुर्भाग्य से, किडनी फैल्यर का कोई इलाज नहीं है। हालांकि इलाज के अतिरिक्त उचित भोजन, पत्तीदार हरी सब्जी कुछ लोगों को फायदा पहुंचा सकता है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.