ठंड के चलते मांसपेशियों में होने वाले दर्द से पाएं छुटकारा, बस अपनाएं ये आसान उपाय

मांसपेशियों की मालिश के लिए सरसो, नारियल, पिपरमिंट, लैवेंडर और जिरियम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. 

ठंड के चलते मांसपेशियों में होने वाले दर्द से पाएं छुटकारा, बस अपनाएं ये आसान उपाय

नई दिल्लीः ठंड के मौसम में तापमान गिरने से शरीर के मांसपेशियों ( muscles pain ) में दर्द बढ़ने की शिकायत शुरू हो जाती है, जिसके चलते शरीर के सभी अंगों तक खून का संचार सही से नहीं हो पाता है. ऐसे में जो लोग पहले से जोड़ों की समस्याओं से परेशान हैं उनकी मुश्किलें और बढ़ जाती हैं. मांसपेशियों में कमजोरी के चलते जलन, दर्द, बार-बार गिरना और झटके महसूस होते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

प्रोटीन ( protein ) से भरपूर चीजों का सेवन करें, इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं. क्योंकि प्रोटीन से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. जैसे कि अंडे, दूध, दही, अंकुरित अनाज आदि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. इससे मांसपेशियों का दर्द धीरे-धीरे कम हो जाता है. 

नहाते वक्त समुद्री नमक का जरूर इस्तेमाल करें. समुद्री नमक के इस्तेमाल से शरीर में मैग्नीशियम और अन्य खनिजों की पूर्ति होती है, जिससे न सिर्फ मांसपेशियों का दर्द ठीक होता है, बल्कि यह जोड़ों को भी मजबूत बनाता है. इसकी सिकाई से शरीर की मांसपेशियां लचीली होती हैं और जोड़ों का दर्द कम होता है. 

विटामिन सी ( vitamin c ) का भरपूर सेवन करें. मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजें फायदेमंद होती हैं. आप अमरुद व खट्टे फल खा सकते हैं. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता ( immune system ) मजबूत होती है और मांसपेशियों में दर्द की समस्या कम होती है. विटामिन सी के सेवन से मौसमी बीमारियों से बचाने में भी मददगार होता है. 

मांसपेशियों और जोड़ों ( joint ) की मजबूती के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है. व्यायाम में स्ट्रेंचिंग एक्सरसाइज जरूर शामिल करें. क्योंकि इससे मांसपेशियों का स्वास्थ अच्छा होता है और दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा कुछ योगासन करने से बहुत जल्द आराम मिल सकता है. 

ये भी पढ़ेंः बस इन घरेलू उपायों को अपनाएं और आंखों की जलन व दर्द की समस्या से पाएं छुटकारा

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के लिए तेल की मालिश काफी अच्छा विकल्प माना गया है. मालिश से शरीर में सभी अंगों में खून का संचार ठीक से होता है और रुका हुआ खून भी प्रवाहित होता है. मांसपेशियों की मालिश के लिए सरसो, नारियल, पिपरमिंट, लैवेंडर और जिरियम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इन तेलों की मालिश से मांसपेशियों की ऐंठन कम हो जाती है और लचीलापन आता है. मालिश और व्यायाम करने से शरीर में गर्मी आती है, जिससे वसा कम करने में मदद मिलती है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.