कच्चा नारियल खाना आपको देगा कई भरपूर फायदे, कब्ज से भी मिलती है जल्दी राहत

कच्‍चा नारियल खाने की सलाह इसलिए दी जाती है. क्‍योंकि यह पोषक तत्‍वों का खजाना है. आइये आपको बताते हैं इसक खास गुणों के बारे में

कच्चा नारियल खाना आपको देगा कई भरपूर फायदे, कब्ज से भी मिलती है जल्दी राहत

नई दिल्ली: नारियल (Coconut) के गुणों के बारे में आपने अक्सर सुना होगा. नारियल तेल की चंपी खूबसूरत बाल देती है तो वहीं त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से चमक आती है और उसे नेचुरली पोषण भी मिलता है. लेकिन क्या आपने कच्चा नारियल खाने (Raw Coconut) के फायदों के बारे में सुना है? कच्‍चा नारियल खाने की सलाह इसलिए दी जाती है. क्‍योंकि यह पोषक तत्‍वों का खजाना है इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता जैसे खनिज मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद वसा हेल्‍दी फैट में काउंट होती है. जो आपको शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद करती है. आइये आपको बताते हैं इसक खास गुणों के बारे में (Raw Coconut Benefits).

वजन कम करने में फायदेमंद
कच्चा नारियल खाने से आप आपने वजन को भी कम कर सकते है यह एक कमाल का नाश्ता है, जो क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद करता है इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है. नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स तेजी से शरीर में वसा को जलाने और भूख को दबाने में मदद करती है.

कब्ज से राहत
खाने में फाइबर की कमी होने से खाना पच नहीं पाता जिसकी वजह से कब्ज की समस्‍या हो जाती है. कच्‍चे नारियल के सेवन से आप इस तरह की समस्‍या होने से बच सकते हैं. यह आपके पेट का स्वास्थ्य और बाउल मूवमेंट को बेहतर रखता है कच्चा नारियल खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती.

जॉलाइन के लिए फायदेमंद
जॉलाइन शेप अच्छा है तो आपकी सुन्दरता में चार चांद लगने जैसा काम हो गया. सबसे अच्‍छी बात यह है कि जब आप इसे चबाती हैं, तो आपकी जॉलाइन का एक बेहतर व्‍यायाम होता है, जिससे उसकी शेप बेहतर होती है यह चेहरे की मांसपेशियों का व्‍यायाम करने का एक शानदार तरीका है. जिसके द्वारा आपकी सुंदरता बढ़ती है.

ये भी पढ़ें, कैंसर के जोखिम को कम करता है इलायची के साथ शहद का सेवन, जानें और भी फायदे

स्कीन के लिए फायदेमंद
कच्चा नारियल खाने से आपकी स्कीन सुंदर बनी रहेगी यदि सूखी त्वचा आपको परेशान कर रही है तो अपने आहार में कच्‍चा नारियल जरूर शामिल करें. कच्‍चे नारियल में मौजूद वसा आपकी त्वचा को पोषण देती है, इसे हाइड्रेटेड कर कोमल बनाए रखने में मदद करती है ड्रायनेस कम होने की वजह से आपके चेहरे पर असयम झुर्रियां भी नहीं पड़तीं और आप जवां बने रहते है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.