आंख फड़फड़ाने को न करें अनदेखा, केवल शगुन-अपशगुन नहीं, इस वजह से होती है परेशानी

यूं तो आंख का फड़कना आम बात है, लेकिन यदि ऐसा बार-बार होता है तो यह बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है.

आंख फड़फड़ाने को न करें अनदेखा, केवल शगुन-अपशगुन नहीं, इस वजह से होती है परेशानी

नई दिल्ली: लंबे समय से लोग आंखों का फड़फड़ना (Blinking Eyes) को शगुन या अपशगुन से जोड़ते हैं. लकिन इसके पिछे का कोई कारण नहीं जानना चाहता. आंख फड़कने का कारण आपकी सेहत भी हो सकती है. यूं तो आंख का फड़कना आम बात है, लेकिन यदि ऐसा बार-बार होता है तो यह बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. यह आंख संबंधी किसी बड़ी बीमारी का कारण हो सकता है. यदि आंख ज्यादा समय तक बार-बार फड़फड़ाती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आइये जानते हैं सेहत के यह 5 कारण, जो आंख फड़कने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.

आंखों की समस्या
आंखों में मांस पेशियों से संबंधित समस्या होने पर भी आंख फड़क सकती है. अगर लंबे समय से आपकी आंख फड़क रही है, तो एक बार आंखों की जांच जरूर करवा लें. हो सकता है आपको चश्मा लगाने की जरूरत हो या आपके चश्मे का नंबर बलने वाला हो.

तनाव
तनाव (Tension) के कारण भी आपकी आंख फड़क सकती है. खास तौर से जब तनाव के कारण आप चैन से सो नहीं पाते और आपकी नींद पूरी नहीं होती. तब आंख फड़कने की समस्या हो सकती है.

थकान
अत्यधिक थकान होने पर आंखों में भी समस्याएं होती है. इसके अलावा आंखों में थकान या कम्यूटर, लैपटॉप पर ज्यादा देर काम करते रहने से भी यह समस्या हो सकती है. इसके लिए आंखों को आराम देना जरूरी है.

सूखापन
आंखों में सूखापन होने पर भी आंख फड़कने की समस्या होती है. इसके अलावा आंखों में एलर्जी, पानी आना, खुजली आदि समस्या होने पर भी ऐसा हो सकता है.

पोषण
शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर आंख फड़कने की समस्या पैदा सकती है. इसके अलवा अत्यधिक कैफीन का शराब का सेवन र्भी इस समस्या को जन्म देता है.  

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.