कई तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है Egg, जानें कुछ खास बातें

अंडे की सफेदी शरीर में चर्बी के खिलाफ प्रतिरोध करनेवाले कोलीन को बढ़ाती है. जिससे मोटापे (Fat) का खतरा कम होता है.

कई तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है Egg, जानें कुछ खास बातें

नई दिल्ली: अंडे का सेवन कर शरीर को पोषित करने में मदद मिल सकती है. अंडा (Egg) कई पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो शरीर को शारीरिक और मानसिक लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं. कई शोध में ये बात सामने आई है कि अंडा एक व्यक्ति की डायट का महत्वपूर्ण भाग है. दिन का एक अंडा आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम (Health Problems) से बचा सकता है. अंडे की सफेदी शरीर में चर्बी के खिलाफ प्रतिरोध करनेवाले कोलीन को बढ़ाती है. जिससे मोटापे (Fat) का खतरा कम होता है.

अंडे में नौ अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा यह फॉलेट, सेलेनियम और कई खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत है. रोजाना एक अंडा खाने से आपकी हड्डियां मजबूत (Strong Bones) रहेंगी और आगे चलकर आपको जॉइंट्स में दर्द की समस्या नहीं होगी. 

कहा जाता है कि अंडे में कोलेस्ट्रोल की ज्यादा मात्रा होने से दिल को नुकसान पहुंचता है. मगर नए शोध में इस बात से इंकार किया गया है. शोध में बताया गया है कि अंडे के सेवन और दिल के रोग या फालिज के बीच कोई संबंध नहीं है. अंडे का सेवन करने के बाद ज्यादा प्रोटीन की वजह से कुछ वक्त खाने की इच्छा नहीं होती है. उसके बारे में कहा जाता है कि पेट भरने के एहसास को देर तक बरकरार रखता है. मोटापे की शिकार 30 महिलाओं पर होनेवाले शोध में बताया गया कि नाश्ते में अंडे सेवन के बाद पेट भरने के एहसास की पुष्टि हुई. एक अन्य शोध से खुलासा हुआ कि नाश्ते में अंडे के सेवन से 8 हफ्तों के दौरान लोगों के वजन में कमी आई.

अगर मूड खराब हो, तो अंडा आपके लिए मददगार है. क्योंकि इसमें उपस्थि‍त विटामिन बी-12 तनाव को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं और डिप्रेशन (Depression) दूर करते हैं.

ये भी पढ़ें, मोटापा आपको दे सकती है ये गंभीर बीमारी, इसके बारे में शायद ही जानते हों आप

एक रिसर्च के मुताबिक अंडे का सेवन करने से मोतियाबिंद का खतरा कम हो जाता है और आंखों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करता हैं. अंडा खाने से रेटिना मजबूत होता है. आपको आंखों से जुड़ी समस्याएं नहीं आएंगी. अंडा खाने से आपके बाल और स्किन चमकदार बनती है. रोज एक अंडा खाने से उम्र से पहले एजिंग की समस्या नहीं होती. अंडा प्रोटीन (Protein) का अच्छा स्त्रोत है, इसलिए यह बालों और नाखूनों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.