दिल की बिमारियों से बचने के लिए छोड़ दें यह रोजाना की आदतें...

शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से दिल एक है. यह वह हिस्सा है जिसके रूकने से हमारी जिंदगी रूक जाएगी. इसिलए हमें इसकी देखभाल करना भी करनी चाहिए.

दिल की बिमारियों से बचने के लिए छोड़ दें यह रोजाना की आदतें...
दिल की बीमारियों से बचने के लिए आदत को बदलें. (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्लीः शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से दिल एक है. यह वह हिस्सा है जिसके रूकने से हमारी जिंदगी रूक जाएगी. इसिलए हमें इसकी देखभाल करना भी करनी चाहिए. हम रोजना कोई ने कोई ऐसा काम करते हैं जिससे हमारे दिल को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए लंबे जीवन के लिए ऐसी आंदतों का ध्यान रखना चाहिए और इसे खत्म कर देना चाहिए.

जीवन में धूम्रपान को लोग काफी अहमियत देते हैं. और इसे अपनी आदत बना लेते हैं. धूम्रपान से हृदय के रोग होने की काफी अधिक संभावनाएं होती है. यही नहीं यह अन्य रोग भी उत्पन्न कर सकता है. धूम्रपान से दिल का दौरा पड़ने की सबसे अधिक संभावना होती है. इस आदत को समाप्त करना अच्छा होगा.

दिल के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण नींद भी होता है. अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक होता है. और ऐसी आदत लगना जिंदगी से खिलवाड़ है. नीदं पूरी होने से आर्टरी ब्लॉक होने की आशंका कम होती है. आर्टरी ब्लॉक होने से दिल से संबंधित रोगों की संभावना बढ़ जाती है.

फास्ट फूड खाना अब लोगों की आदत बन गई है. इसे अब भोजन के रूप में प्रयोग करने लगे हैं. फास्ट फूड में शर्करा और फैट काफी मात्रा में होता है जो दिल की समस्याओं को बढ़ाती है.

शराब का अधिक सेवन बल्ड प्रेशर का सबसे बड़ा कारण है. साथ ही दिल के दौरे का भी मुख्य कारण शराब पीना है. शराब पीना लोगों के लिए आम बात हो गई है. युवा हो या बुजुर्ग सभी शराब सेवन शौक से करते हैं या इसे आदत बना चुके हैं. शराब की आदत आपको काल के गाल में ले जाता है. हालांकि कई राज्य सरकार इसे खिलाफ अभियान भी चला रही है. लेकिन लोगों की शराब पीने की आदतें उन्हें जीवन से दूर कर रही है साथ ही जुर्म करने पर भी मजबूर कर रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.