आपकी याददाश्त बढ़ा सकता है एल्कोहल का सीमित सेवन

आम तौर पर शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है लेकिन यदि आपकी उम्र 60 साल के ऊपर है और आप सीमित मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक शोध में यह बात सामने आई है कि यदि आपकी उम्र 60 के ऊपर है, तो हर रोज शराब के एक या दो पैग का सेवन आपकी याददाश्त बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

आपकी याददाश्त बढ़ा सकता है एल्कोहल का सीमित सेवन

न्यूयॉर्क : आम तौर पर शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है लेकिन यदि आपकी उम्र 60 साल के ऊपर है और आप सीमित मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक शोध में यह बात सामने आई है कि यदि आपकी उम्र 60 के ऊपर है, तो हर रोज शराब के एक या दो पैग का सेवन आपकी याददाश्त बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

शोधकर्ताओं के एक दल ने यह पाया कि 60 से ऊपर की उम्र वाले लोग, जो संज्ञानात्मक दोष (डिमेंशिया) से पीड़ित नहीं होते, उनके लिए सीमित मात्रा में एल्कोहल का सेवन याददाश्त बेहतर करने में मददगार होता है। सीमित मात्रा में एल्कोहल के सेवन को मस्तिष्क के उस भाग से भी जोड़कर देखा जाता है, जो प्रासंगिक स्मृति के लिए जिम्मेदार है, इसे हिप्पोकैंपस के नाम से जाना जाता है।

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में गेलवेस्टोन मेडिकल ब्रांच के ब्रायन डॉनर ने कहा, 'वयस्क लोग जो बढ़ती उम्र के साथ एल्कोहल का सेवन जारी रखते हैं, वे अपेक्षाकृत अधिक स्वस्थ रहते हैं और उनकी संज्ञानात्मक क्षमता और याददाश्त अच्छी होती है बजाय उनके जो स्वास्थ्य कारणों से एल्कोहल का सेवन छोड़ चुके होते हैं।'

डॉनर ने हालांकि कहा, 'एल्कोहल सेवन का मानसिक क्षमता से संबंधित कार्यो पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।' यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ अल्जाइमर्स डिजीज एंड अदर डेमेंटियास में विस्तार से प्रकाशित हुआ है।