दिलचस्प दावा: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद 'चुंबक' बन गया शरीर, चिपक रहे हैं चम्मच और सिक्के
Advertisement

दिलचस्प दावा: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद 'चुंबक' बन गया शरीर, चिपक रहे हैं चम्मच और सिक्के

Viral News: महाराष्ट्र के शख्स का कहना है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद उसके शरीर से चम्मच, सिक्के व अन्य बर्तन चिपक रहे हैं.

अरविंद जगन्नाथ सोनार

सोशल मीडिया पर एक दिलचस्प दावा काफी वायरल हो रहा है, जिसमें कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद एक व्यक्ति के शरीर से चम्मच, सिक्के व अन्य धातु चिपक जाने की बात कही जा रही है. इस दिलचस्प और हैरान करने वाले दावे ने पूरे देश का ध्यान आकर्षित कर लिया है. दरअसल, महाराष्ट्र के एक बुजुर्ग का दावा है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद उनका शरीर किसी 'चुंबक' की तरह काम करने लगा है और उनके शरीर से चम्मच, सिक्के या अन्य धातु की चीजें चिपक रही हैं. आइए, जानते हैं कि वायरल दावे में क्या कहा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: डॉक्टर की राय: 2 से 3 दिन में पथरी निकाल देगा आयुर्वेद का 1 छोटा-सा नुस्खा

वीडियो में क्या दावा कर रहा है शख्स
नासिक के शिवाजी चौक इलाके में रहने वाले शख्स अरविंद जगन्नाथ सोनार का कहना है कि उन्होंने 2 जून को कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड की दूसरी डोज लगवाई थी. जिसके बाद उनके शरीर में चुंबकीय शक्ति आ गई है और चम्मच, सिक्के आदि शरीर से चिपक रहे हैं. अपने इस दावे का प्रमाण देने के लिए उन्होंने वीडियो बनवाई थी, जिसे उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को भेजने की बात भी कही. 71 वर्षीय अरविंद जगन्नाथ सोनार के बेटे का कहना है कि, उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो देखी थी, जिसमें दिल्ली का कोई शख्स कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में चुंबकीय शक्ति आने की बात कह रहा था. इसके बाद मैंने पापा से भी इसे ट्राई करने के लिए कहा और परिणाम वैसा ही निकला.

ये भी पढ़ें: High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) क्या होता है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

क्या कहना है एक्सपर्ट्स का
दिलचस्प दावे की वीडियो वायरल होने के बाद महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि अगर ऐसा कोई मामला सामने आया है, तो उसकी मेडिकल और साइंटिफिक जांच करवाकर पूरी जानकारी ली जाएगी और उसके बाद ही इस पर कोई टिप्पणी की जा सकेगी. वहीं, मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर टी. पी. लहाने ने जी न्यूज को दिए इंटरव्यू में बताया कि कोरोना वैक्सीन का इससे कोई लेना-देना नहीं है, यह पूरी तरह गलत है. करोड़ों लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है, लेकिन ऐसा कहीं नहीं देखा गया. 

इसके अलावा, आयुर्वेद चिकित्सा व लेखन में कई सालों से अपनी सेवा दे रहे डॉ. अबरार मुल्तानी भी कोरोना वैक्सीन के कारण ऐसी किसी संभावना से मना करते हैं. वह कहते हैं कि नमी और पसीने की वजह से ये चम्मच या सिक्के जैसी छोटी व हल्की वस्तु शरीर से चिपक सकती है. कोरोना वैक्सीन का इससे कोई लेना देना नहीं है. ऐसा कोई चुंबकीय गुण शरीर में वैक्सीन से उत्पन्न नहीं होता. हालांकि, दुनिया में शरीर के चुंबक की तरह काम करने के दिलचस्प दावे पहले भी किए जाते रहे हैं. लेकिन इन दावों का कोई प्रमाण अभी तक सामने नहीं आया है. 

जी न्यूज ऐसे किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. यहां सिर्फ वायरल वीडियो के बारे में बताने की कोशिश की गई है.

Trending news