पुरुष रात को सोने से पहले करें दूध के साथ इस चीज का करें सेवन, फिर जो होगा यकीन नहीं करेंगे आप!
Advertisement

पुरुष रात को सोने से पहले करें दूध के साथ इस चीज का करें सेवन, फिर जो होगा यकीन नहीं करेंगे आप!

गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से आपका दिमाग फ्रेश रहता है...

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार है और काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दूध और मिश्री के सेवन के फायदे. एक तरफ जहां दूध को पौष्टिकता की दृष्टि से एक सम्पूर्ण आहार माना गया है. वहीं दूसरी तरफ मिश्री की मिठास मन के साथ-साथ दिमाग को भी खुश कर देती है. अगर दूध-मिश्रा की एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर के लिए गजब के फायदे मिलते हैं.

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, फैट, ऊर्जा, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) के अलावा विटामिन ए, डी, के और ई मौजूद होते हैं, जबकि मिश्री का भी अपना एक खास महत्व है. वहीं मिश्री का उपयोग कई बीमारियों के खिलाफ किया जाता है. दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के तौर पर काम करती है. आइए जानते हैं इन दोनों के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में...

दूध-मिश्री के गजब के फायदे

1. दिमाग रहेगा फ्रेश
गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से आपका दिमाग फ्रेश रहता है. इसका सेवन करने से अच्छी नींद आती है.

2. आंखों के लिए फायदेमंद
गुनगुने दूध में मिश्री डालकर नियमित रूप से सेवन करना आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आंखें स्वस्थ्य रहती हैं.  डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते हैं. मोतियाबिंद जैसी समस्याओं में भी इस ड्रिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

3. एसीडिटी की समस्या से राहत
एसीडिटी की समस्या होने पर ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करने से राहत मिलती है. मिश्री में डाइजेस्टिव गुण होते हैं, जिसके कारण डाइजेशन में मदद मिलती है.

4. याददाश्त रहेगी मजबूत
मिश्री का दूध का सोने से पहले सेवन करने पर याददाश्त मजबूत होती है दिमाग तेज होता है. इसके सेवन से टेंशन और मानसिक थकान भी दूर होती है.

5. एनीमिया की शिकायत होगी दूर
अगर आपको एनीमिया की शिकायत है तो दूध-मिश्री का सेवन कर सकते हैं. एनीमिया होने पर बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है, लिहाजा इस ड्रिंक का सेवन हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम भी करता है. साथ ही रक्त संचार में भी सुधार लाता है.

पुरूषों के लिए भी फायदेमंद
गर्म दूध में मिश्री के अलावा केसर मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो पुरुषों को गजब के फायदे होते हैं. शरीर में एनर्जी और एक्टिवनेस आती है. साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. जिससे त्वचा में ग्लो भी आता है. इसके अलावा यह ड्रिंग पुरुषों की यौन दुर्बलता को दूर करने में मदद करता है.

इस बात का रखें क्याल
आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि रात को सोने से पहले ही दूध-मिश्री का सेवन करना है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Onion Benefits: सुबह उठकर करें कच्चे प्याज का सेवन, मिलेंगे यह जादुई फायदे!

WATCH LIVE TV

Trending news