माइग्रेन से लेकर जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएगा गाय का घी, जानें ये अनूठे फायदे

गाय का घी अगर रोज भोजन में इस्तेमाल करते हैं, तो शरीर स्वस्थ रहता है. यह कैंसर से बचाव में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी ये काफी फायदेमंद है. ये पाचन और ब्लड प्रेशर भी ठीक करता है. 

माइग्रेन से लेकर जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएगा गाय का घी, जानें ये अनूठे फायदे
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: गाय (Cow) के प्रति हिंदू धर्म में गहरी आस्था है. गाय का घी (Ghee) पूजा के लिए प्रयोग करते हैं, वहीं खाने में भी घी का इस्तेमाल स्वाद को औरा बढ़ा देता है. कुछ लोग इसे खाने से परहेज करते हैं, क्योंकि उनको लगता है कि घी वजन बढ़ा देगा. जबकि सच्चाई ये है कि गाय का घी वजन (Weight) कम करने का काम करता है. गाय के घी में विटामिन-ए, डी, के, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. चलिए जानते हैं घी के उन फायदों के बारे में जिससे आप अभी तक अनजान हैं. 

कफ दूर करने में घी है लाभदायक
कफ दूर करने के लिए गाय का घी बहुत ही काम आता है. इसके लिए घी को हल्का गर्म करें और नमक डालकर छाती पर मालिश करें. इससे कफ बाहर आ जाएगा. गाय का घी अगर रोज भोजन में इस्तेमाल करते हैं, तो शरीर स्वस्थ रहता है. यह कैंसर से बचाव में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी ये काफी फायदेमंद है. ये पाचन और ब्लड प्रेशर भी ठीक करता है. गाय के घी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के विषैले तत्व बाहर निकालने में मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें- बॉडी में आयरन की कमी दूर करने का सबसे आसान तरीका, खाएं ये फल और सब्जियां

घी के इतने सारे फायदे
खाना खाने से पहले सबुह गाय के घी की दो बूंदें नाक में डालें, ये माइग्रेन से जल्द ही छुटकारा दिला देगा. जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए सबसे बेहतरीन है कि वह गाय के घी से रोज मालिश करें. गठिया के मरीज इसे रोज अपनाएं तो दर्द की समस्या दूर हो जाएगी. एक गिलास दूध में आधा चम्मच घी और शहद मिलाकर पिएं, इससे थकान खत्म हो जाएगी. साथ ही ये शरीर को कमजोर नहीं होने देगा. गाय का घी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.