रोजाना इस समय चॉकलेट खाकर घटाएं चर्बी! हार्वर्ड का खुलासा

Weight loss with chocolate: क्या आप वजन घटाना चाहते हैं, तो चॉकलेट खाकर भी घटा सकते हैं पेट की चर्बी, जानें कैसे...

रोजाना इस समय चॉकलेट खाकर घटाएं चर्बी! हार्वर्ड का खुलासा
सांकेतिक तस्वीर

बचपन में चॉकलेट खाने पर मम्मी-पापा से डांट सभी को पड़ी होगी. लेकिन अब चॉकलेट खाने की एक स्वस्थ वजह हमारे पास है. क्योंकि हार्वर्ड गजट की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक खास समय पर चॉकलेट खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. लेकिन इस रिपोर्ट में मिल्क चॉकलेट यानी व्हाइट चॉकलेट का सेवन मददगार पाया गया है. आइए जानते हैं कि मिल्क चॉकलेट से वजन घटाने की संभावना जताने वाली यह स्टडी क्या कहती है.

ये भी पढ़ें: World ORS day 2021: 5 साल से छोटे बच्चों के लिए वरदान है ORS, जानें वजह और घर पर बनाने का तरीका

Weight Loss with Chocolate: कैसे किया गया अध्ययन?
The FASEB Journal में प्रकाशित इस स्टडी का लेखन हार्वर्ड से मान्यता प्राप्त Brigham and Women's Hospital के दो प्रोफेसर Frank A.J.L. Scheer और Marta Garaulet ने किया है. उन्होंने स्पेन के एक विश्वविद्यालय के साथ मिलकर इस अध्ययन में शामिल रजोनिवृत्ति प्राप्त कर चुकी 19 महिलाओं को सुबह (बेड से उठने के 1 घंटे के भीतर) या शाम (सोने से 1 घंटे पहले) 100 ग्राम मिल्क चॉकलेट का सेवन करवाया. इसके बाद चॉकलेट के सेवन से वजन बढ़ने और अन्य चीजों को चॉकलेट का सेवन ना करने वाले प्रतिभागियों से मिलाया. जिसके बाद निम्नलिखित परिणाम निकलकर आए.

  1. सुबह या रात के समय मिल्क चॉकलेट खाने से वजन नहीं बढ़ा.
  2. सुबह या रात के समय चॉकलेट खाने से आपकी भूख और डाइट, माइक्रोबायोटा कंपोजिशन, नींद और अन्य चीजों पर सकारात्मक प्रभाव पढ़ा.
  3. सुबह के समय थोड़ा ज्यादा मिल्क चॉकलेट का सेवन करने से वजन घटाने और ब्लड ग्लूकोज का स्तर कम करने में मदद मिली.
  4. शाम या रात के समय मिल्क चॉकलेट खाने से अगली सुबह का रेस्टिंग या एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म पर फर्क देखा गया.

ये भी पढ़ें: World Hepatits Day Special: भारत में वैक्सीन मौजूद होने के बाद भी क्यों ज्यादा होती हैं हेपेटाइटिस से मौतें? जानें ऐसी ही कई जरूरी बातें

Milk Chocolate for weight loss: शोधकर्ताओं का क्या कहना है?
Scheer का कहना है कि हमारे शोध ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि शारीरिक वजन को रेगुलेट में शामिल फिजियोलॉजिकल मेकैनिज्म पर इस बात का असर पड़ता है कि हम 'क्या' खा रहे हैं और 'कब' खा रहे हैं. वहीं, Garaulet का कहना है कि कैलोरी का सेवन बढ़ने के बावजूद हमारे प्रतिभागियों में वजन में बढ़ोतरी नहीं देखी गई. इसी के साथ मिल्क चॉकलेट का सेवन फैट बर्न करने और ब्लड शुगर का स्तर घटाने में मददगार पाया गया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.