Morning Walk के बड़े हैं फायदे, जान लें कौन-सी उम्र के लोगों को कितनी करनी चाहिए सैर

मॉर्निंग वॉक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) के असल फायदे आपको तभी मिलते हैं जब आप सही समय पर और सही तरीके से वॉक करते हैं. सबसे अच्छी बात यह कि वॉक किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको एक दिन में कितने कदम चलना चाहिए?

Morning Walk के बड़े हैं फायदे, जान लें कौन-सी उम्र के लोगों को कितनी करनी चाहिए सैर

नई दिल्ली: मॉर्निंग वॉक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) के असल फायदे आपको तभी मिलते हैं जब आप सही समय पर और सही तरीके से वॉक करते हैं. सबसे अच्छी बात यह कि वॉक किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको एक दिन में कितने कदम चलना चाहिए? आज हम आपको बताएंगे की 5 साल की उम्र से लेकर 60 की उम्र तक के व्यक्ति को कितना वॉक करना चाहिए. साथ ही वॉक करने से आपके शरीर को क्या फायदे होते हैं (Morning Walk Benefits)...

-अगर आप सुबह सूरज निकलते समय या उसके कुछ देर बाद तक सुबह की सैर करते हैं, तो आपको भरपूर मात्रा में विटामिन-डी मि‍लता है जबकि अंधेरे में या सूरज निकलने के पहले सैर करने पर आप विटामिन-डी से वंचित रह जाते हैं.
-भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन ग्रहण करना, सुबह की सैर का एक महत्वपूर्ण कारण होता है. लेकिन अगर आप अंधेरे में सैर करने जाते हैं, तो उस समय आपको ऑक्सीजन का फायदा नहीं मिल पाता, क्यों उस वक्त पेड़-पौधे कार्बन-डाई- ऑक्साइड छोड़ते हैं.
-रोजाना सुबह खुली हवा में चलने से हृदय संबंधित समस्या नहीं होती है. यदि आप हृदय से संबंधित किसी परेशानी से झूझ रहे हैं तो ऐसे में रोजाना लगभग आधे घंटे तक झटक कर चलें. ऐसा करने से शरीर में हृदय संबंधित रोग नहीं होते हैं.
-कुछ लोग जो अपने शरीर के बढ़ते भार से परेशान हैं तो उन लोगों के लिए सैर एक रामबाण उपाय है. सुबह दौड़ने से शरीर में कैलोरी की मात्रा नियंत्रित रहती है और वजन भी कम होता है.
-सुबह की सैर कैंसर रोग से लड़ने में मदद करता है. इसलिए रोजाना सुबह कम से कम 45 मिनट सैर करना कैंसर के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद है. एक सोध का मानना है कि जो लोग सुबह सैर (morning walk) के लिए जाते हैं. उनकी सेहत जिम जाने वाले लोगों से ज्यादा बेहतर रहती है.

जानें, किस उम्र के व्यक्ति को कितना चलना चाहिए
-5 से 7 साल तक के बच्चों को रोजाना कम से कम 12000 से 15000 कदम चलना चाहिए.
-18 से 40 साल तक के लोगों को भी रोज 12000 कदम चलना चाहिए. 
-जबकि जो लोग 40 की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें प्रतिदिन 11000 तक कदम चलना चाहिए.
-50 की उम्र के लोगों को प्रतिदिन 10000 कदम चलना चाहिए. 
-60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को 8000 कदम तक चलना चाहिए. 
-यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो वॉक करने से पहले अपने ​डॉक्टर से परामर्श लें. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.