बच्चों का काम नहीं है इन एक्सरसाइज का अभ्यास करना, बड़े-बड़े पहलवान हो जाते हैं फेल
X

बच्चों का काम नहीं है इन एक्सरसाइज का अभ्यास करना, बड़े-बड़े पहलवान हो जाते हैं फेल

वर्कआउट की दुनिया में कुछ एक्सरसाइज ऐसी भी हैं, जो बड़े-बड़े बॉडी बिल्डर्स के पसीने छुड़ा देती हैं.

बच्चों का काम नहीं है इन एक्सरसाइज का अभ्यास करना, बड़े-बड़े पहलवान हो जाते हैं फेल

कुछ लोगों को लगने लगता है कि वह किसी भी तरह का वर्कआउट आसानी से कर सकते हैं. लेकिन दोस्तों, ऐसा सोचना गलत है. क्योंकि कुछ एक्सरसाइज ऐसी भी होती हैं, जिनका अभ्यास करने में अच्छे-अच्छे पहलवान भी फेल हो जाते हैं. यहां सिर्फ अखाड़े वाले पहलवानों की ही बात नहीं हो रही है, बल्कि बॉडीबिल्डर्स भी इसी लिस्ट में शामिल हैं. अगर आप खुद को चैलेंज देना चाहते हैं, तो इन एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल कर सकते हैं. आइए इन मुश्किल एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Tai Chi Benefits: ताई ची का अभ्यास करने से मिलेंगे अद्भुत फायदे, जानें इसका मतलब

जिम की मुश्किल एक्सरसाइज (Difficult and Challenging Exercise)
अगर आप मुश्किल एक्सरसाइज के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे पढ़ें. जानें कि इनमें से कितनी एक्सरसाइज को करने के बारे में आप सोच सकते हैं...

1. डंबल स्नैच (Dumbbells Snatch)
अगर आप अपने हाथों में बेशुमार ताकत लाना चाहते हैं, तो डंबल स्नैच एक्सरसाइज काफी मददगार हो सकती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी क्षमता से थोड़ा भारी डंबल लें. अब पैरों को कंधों से थोड़ा ज्यादा खोलकर खड़े हो जाएं और दोनों टांगों के बीच में एक हाथ में डंबल पकड़ लें. अब कोहनी को बिना मोड़े कंधे की सहायता से तेजी से डंबल को सिर के ऊपर बिल्कुल सीधा ले जाएं. इस एक्सरसाइज के 8 रैप्स के 3 सेट्स बेहतर रहेंगे.

2. फ्लोर प्रेस एक्सरसाइज (Floor Press Exercise)
अगर आप बेंचप्रेस एक्सरसाइज से बोर हो गए हैं, तो फ्लोर प्रेस एक्सरसाइज को करें. यह एक्सरसाइज काफी मुश्किल है. क्योंकि इसमें आपके सीने के साथ ट्राइसेप्स पर भी प्रभाव पड़ता है. इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए जमीन पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों हाथों में क्षमतानुसार डंबल उठा लें. अब कोहनियों को कमर से थोड़ा दूर ले जाएं और डंबल को ऊपर की तरफ सीधा उठाएं. दोनों कोहनियों को जमीन पर टिका लें. अब दोनों डंबल को छाती के ऊपर की तरफ सीधा ले जाएं और फिर वापिस पुरानी स्थिति में लाएं. इस एक्सरसाइज के 10 से 12 रैप्स के 3 सेट्स करने बेहतर रहेंगे.

ये भी पढ़ें: World Bicycle Day 2021: जानें आपको क्यों रोजाना चलानी चाहिए साइकिल, मिलेंगे 10 जबरदस्त फायदे

3. फ्रंट स्क्वैट एक्सरसाइज (Front Squats)
फ्रंट स्क्वैट एक्सरसाइज को अधिकतर जिम जाने वाले लोग बेकार समझते हैं. लेकिन असल में यह एक्सरसाइज मुश्किल होने के कारण लोगों में कम लोकप्रिय है. इस एक्सरसाइज को करने से क्वाड्स और ग्लूट मसल्स पर काफी प्रभाव पड़ता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने कंधों पर गर्दन के आगे की तरफ क्षमतानुसार वेट लगाकर एक बारबेल रखें और उसे दोनों हाथों से पकड़ लें. अब इसी स्थिति में स्क्वैट्स करें. इस एक्सरसाइज के 8 से 10 रैप्स के 3 सेट्स बेहतर रहेंगे.

4. तुर्किश गेट-अप एक्सरसाइज (Turkish Get-Up)
मुश्किल एक्सरसाइज की लिस्ट में यह एक्सरसाइज सबसे मुश्किल है. लेकिन कमर, हाथों और पैरों को इससे मिलने वाली मजबूती काफी ज्यादा है. इसे करना बहुत ज्यादा मुश्किल है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपनी क्षमता से अधिक भारी डंबल या केटलबेल की जरूरत होगी. इसे करने के लिए आप डंबल या केटलबेल को हाथों में पकड़कर जमीन पर कमर के बल लेट जाएं. इसके बाद डंबल या केटलबेल वाले हाथ को ऊपर की तरफ सीधा कर लें और कोहनी को बिना मोड़े और डंबल या केटलबेल को बिना हिलाए, बिल्कुल सीधा खड़े होने की कोशिश करें. इसके बाद वापिस जमीन पर लेट जाएं. हर रैप के बीच में आप 30 सेकेंड्स का आराम जरूर करें.

नोट- यहां बताई गई एक्सरसाइज काफी मुश्किल हैं और इनका अभ्यास करते हुए चोटिल होने की आशंका है. इसलिए इनका अभ्यास किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.

Trending news