Neem face pack: स्किन के लिए बेहद लाभकारी है नीम का फेस पैक, दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, यंग दिखने लगेगा चेहरा

नीम का फेस पैक अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण मुंहासों को कम करने में मदद करता है. ये कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है...

Neem face pack: स्किन के लिए बेहद लाभकारी है नीम का फेस पैक, दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, यंग दिखने लगेगा चेहरा
सांकेतिक तस्वीर

benefits of neem face pack: अगर आप भी चेहरे के दाग-धब्बे हटाकर (removing blemishes from face) उसे ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की है. हम आपके लिए नीम का फेस पैक (neem face pack)  लेकर आए हैं, जिसके इस्तेमाल से आप एक चमकता हुआ चेहरा पा सकते हैं.

दरअसल, आयुर्वेद में नीम बहुत ही उपयोगी है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण होते हैं. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. त्वचा के लिए आप ताजी नीम (fresh neem for skin) की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें आप अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. 

आइए जानें नीम फेस पैक त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है. (benefits of neem face pack for face)

1. मुंहासे का इलाज करता है (acne treatment) 
नीम का फेस पैक अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण मुंहासों को कम करने में मदद करता है. ये कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ये खुजली वाली त्वचा को भी शांत करता है. इसमें ऐसे एजेंट होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं. इसलिए ये मुंहासों के इलाज में मददगार है. 

  1. इसके लिए कुछ नीम के पत्ते लें और पेस्ट बना लें. 
  2. इसमें थोड़ा सा बेसन और गुलाब जल मिलाएं. 
  3. एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 
  4. इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और सूखने दें. 
  5. कुछ देर बाद पानी से धोते समय इसे सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से रगड़ें.

2. दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए (how to fix blemishes)
नीम के फेस पैक में कई गुण होते हैं. ये मुंहासों और पिंपल्स के कारण छोड़े गए दाग- धब्बों को हल्का करने में मदद करता है. 

  • आपको थोड़ी सा नमी का पेस्ट और 1 से 2 चम्मच दही की जरूरत होगी. 
  • इन्हें अच्छे से मिलाएं. 
  • इसके बाद इसे समान रूप से चेहरे पर लगाएं. 
  • इसे कुछ देर सूखने दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें.

3. स्किन टोन में लाभकारी (skin tone) 
स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो नीम का फेस पैक त्वचा की रंगत को समान करने में मदद करता है. नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट काले धब्बे और कई अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. ये त्वचा को बेदाग बनाने में मदद करता है.

4. ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करता है (Blackheads and Whiteheads)
अगर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स हैं और आप उनसे  छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीम के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. ये बड़े छिद्रों को सिकोड़ता है. इसके अलावा नीम फेस पैक को लगाने से त्वचा के संक्रमण से बचा जा सकता है, क्योंकि नीम के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा का बचाव करते हैं.

5. एंटी-एजिंग (anti-aging)
नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा को टाइट करते हैं. ये उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं. नीम फेस पैक त्वचा की झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें; ये पांच चीजें शादीशुदा पुरुष के लिए हैं खतरनाक, सेवन करना नहीं छोड़ा तो लाइफ टाइम पछताना पड़ेगा!

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.