चीनी सुअरों में फिर मिला नया वायरस, वैज्ञानिकों को महामारी फैलने का डर

 एक नए शोध में चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हाल ही में स्वाइन फ्लू से मिलता जुलता नया वायरस मिला है. जो सुअरों से मानव शरीर में प्रवेश कर सकता है.

चीनी सुअरों में फिर मिला नया वायरस, वैज्ञानिकों को महामारी फैलने का डर

नई दिल्ली: चीन इन दिनों भारत समेत पूरी दुनिया के लिए सिरदर्द बना हुआ है. इस बीच एक और डराने वाली खबर आ रही है. चीन के वैज्ञानिकों को स्थानीय सुअरों में एक नया वायरस मिला है. ये वायरस इंसानों में फैल सकता है. चीनी वैज्ञानिकों का दावा है कि ये वायरस भी जानलेवा महामारी बन सकता है.

स्वाइन फ्लू जैसा है नया वायरस
प्रोसिडिंग ऑफ नेशनल एकैडमी ऑफ साइंसेज में छपे एक नए शोध में चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हाल ही में स्वाइन फ्लू से मिलता जुलता नया वायरस मिला है. जो सुअरों से मानव शरीर में प्रवेश कर सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है ये वायरस इंसानों में फैल सकता है. शोध में कहा गया है कि वायरस महामारी का भी रूप लेने में सक्षम है.

नया वायरस सुअरों के बूचड़खाने में काम करने वाले लोगों में पाया गया है. इंफ्लूएंजा इंवेस्टिगेटर रॉबर्ट वेबस्टर का कहना है कि अभी तक हम इस नए वायरस का अनुमान ही लगा रहे हैं कि ये वायरस अपना स्वरूप बदलता है या नहीं. साथ ही इस वायरस का इंसानों में संक्रमण पर निगरानी रख सकते हैं जो अभी शुरू नहीं हुआ है. 

ये भी पढ़ें: TikTok और Helo ऐप पर Google और Apple ने भी गिराई गाज, उठाया ये कदम

बताते चलें कि रविवार को कोरोना वायरस से जुड़े दो रिकॉर्ड कायम हो गए. पूरी दुनिया में इससे मरनेवालों की संख्या पांच लाख के पार चली गई है और संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई. विशेषज्ञों का कहना है कि इस महामारी से मरने वालों की संख्या उल्लेखनीय रूप से अधिक होगी.