इम्यूनिटी बूस्ट करेगा Omega 3 Fatty Acids, आंखों और दिल के लिए भी है फायदेमंद, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें
Advertisement

इम्यूनिटी बूस्ट करेगा Omega 3 Fatty Acids, आंखों और दिल के लिए भी है फायदेमंद, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें

Omega 3 Fatty Acid Rich Foods: ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या दूर करने में मदद कर सकता है. जानिए इससे किन बीमारियों में फायदा मिलता है. इससे रिच फूड्स कौन-कौन से हैं... 

Omega 3 Fatty Acid Rich Foods

Omega 3 Fatty Acid Rich Foods: आज हम आपके लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fetty Acid ) के फायदे लेकर आए हैं. यह एक ऐसा पोषक तत्व है, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fetty Acid) जरूरी है. ओमेगा -3 फैटी एसिड को ओमेगा 3 भी कहा जाता है. 

इन बीमारियों में  फायदेमंद है ओमेगा-3 फैटी एसिड 
ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों की बीमारी, दिल की बीमारी आदि में भी फायदेमंद माना जाता है. शरीर में इसकी पूर्ति से मस्तिष्‍क और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी नियंत्रित रख सकते हैं. इसके बारे में ये भी कहा जाता है कि गर्भावस्‍था के दौरान अगर महिलाएं इसका सेवन करें तो होने वाले बच्‍चे का ब्रेन हेल्‍दी रहता है. 

ओमेगा -3 फैटी एसिड की पूर्ति कैसे करें?
एनडीटीवी में छपी रिपोर्ट के अनुसार, ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए आप डाइट में अखरोट, अलसी, सोयाबीन, टूना फिश, अंडे, फूलगोभी और सैल्‍मन फिश का सेवन कर सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा -3 को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है. नीचे जानिए Omega-3 Fatty Acids रिच फूड्स...

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स- Omega-3 Fatty Acid Rich Foods

1. अंडे खाने के फायदे

प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 एसिड से भरपूर अंडे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. खास बात ये है कि अंडे कोलेस्ट्रॉल से संबंधित कई समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए डाइट में अंडे शामिल करें.

2. मछली खाने के फायदे
सैल्मन मछली में ओमेगा-3 के अलावा प्रोटीन, विटामिन बी5, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. इसके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. इसलिए मछली का सेवन जरूर करें. 

3. अखरोट खाने के फायदे
अखरोट सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन्हें ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं.

4. सोया खाने के फायदे
सोया वेजिटेरियन के लिए एक अच्छा विकल्‍प है. सोया में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा कई अन्‍य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

5. फूलगोभी के फायदे
फूलगोभी में ओमेगा-3 मौजूद होता है. इसमें मैग्नीशियम,नियासिन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Cantaloupe Benefits: इस ट्रिक से खरीदेंगे खरबूजा तो 100 % निकलेगा मीठा, गर्मियों में खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे

WATCH LIVE TV

Trending news