आयुर्वेदिक नुस्खा: सिर्फ 1 प्याज की मदद से गायब हो जाएगा बुखार, जानें बेहद आसान और असरदार इलाज

एक्सपर्ट का मानना है कि गर्मियों में आने वाला बुखार इस आसान और आयुर्वेदिक उपाय की मदद से काफी जल्दी चला जाएगा.

आयुर्वेदिक नुस्खा: सिर्फ 1 प्याज की मदद से गायब हो जाएगा बुखार, जानें बेहद आसान और असरदार इलाज
सांकेतिक तस्वीर

बुखार में इंसान की हालत एकदम पस्त हो जाती है. शरीर बुरी तरह टूट जाता है और कमजोरी महसूस होने लगती है. जब हमारा शरीर किसी संक्रमण या कीटाणु की चपेट में आता है, तो हमारा इम्यून सिस्टम शरीर को गर्म करने लगता है ताकि शरीर में मौजूद संक्रमण या कीटाणु गर्मी के कारण मर जाए. मगर क्या आप जानते हैं कि आपको गर्मियों में भी एक प्रकार का बुखार हो सकता है, जो कि जानलेवा भी साबित हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, इस खास प्रकार के बुखार को आप सिर्फ एक प्याज की मदद से ठीक कर सकते हैं. आइए इस आसान और असरदार आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic Treatment for Fever) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: डॉक्टर की राय: 2 से 3 दिन में पथरी निकाल देगा आयुर्वेद का 1 छोटा-सा नुस्खा

गर्मियों में होने वाला बुखार क्या है?
देश के जाने-माने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट व ‘‘इंक्रेडिबल आयुर्वेदा’’ के संस्थापक डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, गर्मी के मौसम में होने वाले बुखार को मेडिकल भाषा में सनस्ट्रोक या हीटस्ट्रोक (Sunstroke or Heatstroke Home Treatment) कहा जाता है. अत्यधिक धूप या गर्मी के कारण आपके शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) और इलेक्ट्रोलाइट्स लेवल में अचानक अंसतुलन हो जाता है. जिसके कारण शरीर अंदर से गर्म होने लगता है और बुखार आ जाता है. सनस्ट्रोक या हीटस्ट्रोक के कारण व्यक्ति की जान भी जा सकती है. लेकिन आप गर्मियों में होने वाले इस बुखार को सिर्फ 1 प्याज की मदद से ठीक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Tasty Tea: साधारण-सी चाय को ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी, दिल बोलेगा 'वाह उस्ताद'

आयुर्वेदिक उपाय: 1 प्याज से कैसे भागेगा बुखार?
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी बताते हैं कि गर्मियों में आने वाले बुखार को ठीक करने के लिए आपको घर में मौजूद 1 प्याज लेना है. इस प्याज को किसी सिलबट्टे या पत्थर पर हाथों या पत्थर की मदद से तोड़ लें. अब प्याज तोड़ने से जो रस निकला है, उसकी मदद से हल्के हाथों से हथेलियों व तलवों पर मसाज करें. ऐसा आपको दिन में दो से तीन बार करना है. इसके साथ आपको दिनभर में जितना हो सके, उतना पानी पीना है. आपका गर्मियों में होने वाला बुखार 1 से 2 दिन में गायब हो जाएगा.

यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की व्यक्तिगत राय है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.