'80 प्रतिशत से ज्यादा दिल्लीवासी स्वादिष्ट खाने की चाहत को मानते हैं दिल की सेहत में रुकावट'
Advertisement

'80 प्रतिशत से ज्यादा दिल्लीवासी स्वादिष्ट खाने की चाहत को मानते हैं दिल की सेहत में रुकावट'

सांकेतिक चित्र

नई दिल्लीः विश्व हृदय दिवस से पहले किये गये एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि बड़ी संख्या में दिल्लीवासी मानते हैं कि रोजाना कई घंटे तक काम करने, काम का तनाव, नींद की कमी और स्वादिष्ट भोजन खाने की इच्छा उनके दिल को सेहतमंद रखने में बाधा पैदा करती है. सफोला लाइफ द्वारा एसी नीलसन के साथ मिलकर कराये गये एक सर्वेक्षण के नतीजों में कहा गया है कि भारत में हृदय से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरुकता बढ़ रही है, लेकिन दिल की बीमारियों के खतरों के चौंकाने वाले आंकड़े अब भी लगातार बढ़ रहे हैं. बुधवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार ‘हृदय के स्वास्थ्य की रुकावटों’ को समझने के लिए कराये गये इस सर्वेक्षण में दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता में 1306 लोगों को शामिल किया गया.

  1. दिल्लीवालों को पसंद है स्वादिष्ट खाना
  2. दिल की सेहत में रुकावट है स्वादिष्ट भोजन
  3. कम नींद लेना भी दिल की बीमारी का कारण

यह भी पढ़ेंः सेहत के लिए फायदेमंद काजू के इन गुणों के बारे में जरूर जानें!

विज्ञप्ति के अनुसार दिल्ली में इस अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि रोजाना अधिक घंटों तक काम करने, काम के तनाव, नींद की कमी और काफी देर तक सफर करना दिल्लीवासियों के लिये स्वस्थ हृदय रखने में प्रमुख रुकावटें हैं. इसके अलावा स्वादिष्ट भोजन खाने की इच्छा भी इन कारणों में शामिल है.

यह भी पढ़ेंः  नवरात्रि में उपवास रखना आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

अध्ययन के मुताबिक दिल्ली में 81 फीसदी लोग स्वादिष्ट भोजन की चाहत को रुकावट मानते हैं तो 79 प्रतिशत लोग अधिक समय तक काम करने को अवरोध मानते हैं. इसी तरह राजधानी के 73 प्रतिशत लोग काम या कारोबार की वजह से होने वाले तनाव को हृदयरोग के लिए जोखिम वाला बताते हैं.

Trending news