Foods to avoid with milk: दूध के साथ किन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है तबीयत, यहां जानें

क्या आप जानते हैं कि जाने-अनजाने हम दूध के साथ ऐसी कई चीजें खा लेते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और इसकी वजह से हमारी सेहत खराब हो सकती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 17, 2021, 11:43 AM IST

नई दिल्ली: दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं. कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है, डिप्रेशन और कैंसर से भी बचाने में मदद करता है. लेकिन आयुर्वेद की मानें तो ऐसे कई खाद्य पदार्थ यानी फूड आइटम्स हैं जिन्हें अगर दूध के साथ खाया जाए तो शरीर को फायदा होने की बजाय नुकसान हो सकता है.

1/6

इन चीजों को खाकर न पीएं दूध

wrong food combination

हम से बहुत से लोगों को आम और केले के साथ दूध को मिलाकर मिल्क शेक पीना बहुत पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोग दूध को बटर लगे हुए ब्रेड या बिस्किट के साथ खाते हैं. आयुर्वेद की मानें तो अगर आप गलत फूड कॉम्बिनेशन के साथ दूध का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

2/6

दूध और दही एक साथ न खाएं

milk and curd

दूध और दही दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन दोनों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए वरना एसिडिटी, पेट में गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है. साथ ही सर्दी-जुकाम और गला खराब होने की भी दिक्कत हो सकती है.

3/6

खट्टे फलों के साथ दूध न पीएं

milk and sour fruits

दूध पीने के तुरंत बाद या दूध पीने से पहले खट्टे फलों का या फिर खट्टी चीजों का सेवन भूल से भी न करें वरना पेट में अतिरिक्त एसिड बनने लगता है जिससे उल्टी-मतली की समस्या हो सकती है और स्किन की बीमारियां भी.

4/6

दूध और केला

milk and banana

वैसे तो बहुत से लोगों को बनाना मिल्क शेक बहुत पसंद होता है लेकिन आयुर्वेद की मानें तो केला और दूध का सेवन साथ में करने से शरीर में विषैले तत्व पैदा हो सकते हैं जिससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है.

5/6

मछली खाने के बाद न पीएं दूध

fish and milk

मछली की तासीर गर्म होती है और दूध की तासीर ठंडी इसलिए दो विपरित प्रभाव वाली चीजों को एक साथ खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. मछली खाकर दूध पीने से पेट में दर्द और फूड पॉयजनिंग का भी खतरा हो सकता है.

6/6

इन सब्जियों को खाने के बाद न पीएं दूध

vegetables and dal

करेला, भिंडी और कटहल की सब्जी खाने के बाद और मसूर और उड़द की दाल खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में इंफेक्शन, एग्जिमा और पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.