Advertisement
photoDetails1hindi

Foods to avoid with milk: दूध के साथ किन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है तबीयत, यहां जानें

क्या आप जानते हैं कि जाने-अनजाने हम दूध के साथ ऐसी कई चीजें खा लेते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और इसकी वजह से हमारी सेहत खराब हो सकती है.

इन चीजों को खाकर न पीएं दूध

1/6
इन चीजों को खाकर न पीएं दूध

हम से बहुत से लोगों को आम और केले के साथ दूध को मिलाकर मिल्क शेक पीना बहुत पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोग दूध को बटर लगे हुए ब्रेड या बिस्किट के साथ खाते हैं. आयुर्वेद की मानें तो अगर आप गलत फूड कॉम्बिनेशन के साथ दूध का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

दूध और दही एक साथ न खाएं

2/6
दूध और दही एक साथ न खाएं

दूध और दही दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन दोनों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए वरना एसिडिटी, पेट में गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है. साथ ही सर्दी-जुकाम और गला खराब होने की भी दिक्कत हो सकती है.

खट्टे फलों के साथ दूध न पीएं

3/6
खट्टे फलों के साथ दूध न पीएं

दूध पीने के तुरंत बाद या दूध पीने से पहले खट्टे फलों का या फिर खट्टी चीजों का सेवन भूल से भी न करें वरना पेट में अतिरिक्त एसिड बनने लगता है जिससे उल्टी-मतली की समस्या हो सकती है और स्किन की बीमारियां भी.

दूध और केला

4/6
दूध और केला

वैसे तो बहुत से लोगों को बनाना मिल्क शेक बहुत पसंद होता है लेकिन आयुर्वेद की मानें तो केला और दूध का सेवन साथ में करने से शरीर में विषैले तत्व पैदा हो सकते हैं जिससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है.

मछली खाने के बाद न पीएं दूध

5/6
मछली खाने के बाद न पीएं दूध

मछली की तासीर गर्म होती है और दूध की तासीर ठंडी इसलिए दो विपरित प्रभाव वाली चीजों को एक साथ खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. मछली खाकर दूध पीने से पेट में दर्द और फूड पॉयजनिंग का भी खतरा हो सकता है.

इन सब्जियों को खाने के बाद न पीएं दूध

6/6
इन सब्जियों को खाने के बाद न पीएं दूध

करेला, भिंडी और कटहल की सब्जी खाने के बाद और मसूर और उड़द की दाल खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में इंफेक्शन, एग्जिमा और पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़