Advertisement
photoDetails1hindi

Coronavirus: सर्दी जुकाम वाला वायरस कोरोना को रोकने में मददगार, नई रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

राइनो वायरस से संक्रमित होने के 24 घंटे के बाद कोविड-19 वायरस इंसान के शरीर में जाता है, तो राइनो वायरस उसे बाहर निकाल सकता है. 

कोरोना वायरस को रोकने में सक्षम है राइनोवायरस

1/5
कोरोना वायरस को रोकने में सक्षम है राइनोवायरस

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को सर्दी जुकाम का हरा सकता है. यानी कि सर्दी जुकाम होने के समय कोरोना का वायरस आपको पूरी तरह से संक्रमित नहीं कर सकता, क्योंकि राइनो वायरस कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में सक्षम है. ऐसा एक शोध के आंकड़ें कह रहे हैं.

ग्लास्गो यूनिवर्सिटी की रिसर्च

2/5
ग्लास्गो यूनिवर्सिटी की रिसर्च

यूनिवर्सिटी ऑफ़ ग्लास्गो (MRC-University of Glasgow Centre for Virus Research (CVR) के वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा लगता है कि सर्दी-ज़ुकाम के लिए ज़िम्मेदार राइनो वायरस कोरोना वायरस को हरा सकता है.

सर्दी जुकाम का वायरस अधिक प्रभावी

3/5
सर्दी जुकाम का वायरस अधिक प्रभावी

अध्ययन के मुताबिक, रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने पहले इंसानी श्वसन तंत्र जैसा एक ढांचा और कोशिकाएं बनाईं और फिर उन्होंने उसे कोविड-19 और सर्दी-जुकाम वाले राइनो वायरस, दोनों से संक्रमित किया. चूंकि दोनों वायरस को एक ही समय पर छोड़ा गया था, लेकिन सर्दी-जुकाम वाला वायरस अधिक प्रभावी साबित हुआ.

रिकवरी के बाद फिर से संक्रमित कर सकता है कोरोना

4/5
रिकवरी के बाद फिर से संक्रमित कर सकता है कोरोना

वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि भले ही राइनो वायरस से होने वाला फायदा थोड़ी देर के लिए रहे लेकिन यह इंसानी शरीर में इस कदर फैल जाता है कि इससे कोरोना वायरस के असर को कम करने में मदद मिल सकती है. हालांकि बाद में कोरोना वायरस फिर से संक्रमित होने की सूरत में हमला कर सकता है. क्योंकि राइनो वायरस का प्रभाव सीमित समय तक के लिए होता है.

राइनो वायरस ज्यादा मजबूत

5/5
राइनो वायरस ज्यादा मजबूत

वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर राइनो वायरस से संक्रमित होने के 24 घंटे के बाद कोविड-19 वायरस इंसान के शरीर में जाता है, तो राइनो वायरस उसे बाहर निकाल सकता है. हालांकि इसपर अभी और शोध की जरूरत है। इस शोध को 'जर्नल ऑफ इन्फेक्शियस डिजीज' में प्रकाशित किया गया है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़