Zee Rozgar Samachar

30 की उम्र के बाद भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, बन सकता है जानलेवा

बढ़ती उम्र के साथ खाने में भी बदलाव जरूरी है. आपका गलत खान-पान आपको ताउम्र आपको परेशान कर सकता है. जानिए, बढ़ती उम्र के साथ आपको क्या खाना है और क्या नहीं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 11, 2020, 16:02 PM IST

नई दिल्ली: जिंदगी में स्वस्थ खान-पान बहुत महत्वपूर्ण होता है. कहते हैं कि हम जैसा खाते हैं, हमारा स्वास्थ्य (Health) भी वैसा ही रहता है. बढ़ती उम्र के साथ खाने-पीने की चीजों का विशेष ध्यान रखना होता है. खान-पान की कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो आपकी उम्र के हिसाब से आपके लिए ठीक नहीं होती हैं. ऐसे में उनसे दूरी बना लेना ही सेहत के नजरिये से बेहतर है. अगर आपकी उम्र भी 30 साल या उससे ऊपर की है तो जानिए कुछ ऐसे हेल्थ टिप्स (Health Tips) के बारे में, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे.

1/6

30 की उम्र के बाद हॉर्मोन्स में बदलाव

Hormones change after age 30

30 साल की उम्र के बाद हॉर्मोन्स में कई बदलाव देखने को मिलते हैं, जिसके चलते बढ़ती उम्र के साथ हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है. 30 साल की उम्र होने पर आप हर तरह का खाना नहीं खा सकते हैं. इस उम्र में आते ही डाइजेशन पर भी असर पड़ने लगता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन आपको 30 साल की उम्र के बाद बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

2/6

चीनी कम है जरूरी

Sugar

30 साल की उम्र में आते ही आपको अपने खाने में शक्कर (Sugar) की मात्रा कम कर देनी चाहिए. उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति की नींद भी कम होने लगती है. ऐसे में इस उम्र में लोग अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करते हैं, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. इसलिए ध्यान रखें कि जितना हो सके, चीनी को इग्नोर करें. 

3/6

कम करें नमक का सेवन

Salt

30 साल की उम्र के बाद आपको नमक (Salt) का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. नमक के ज्यादा सेवन करने से स्किन एजिंग और ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है. इसलिए नमक का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा नहीं करें. 

4/6

मैदा से बनाएं दूरी

Flour

मैदा (Flour) से बनी चीजें हर उम्र में लिवर के लिए घातक होती हैं. मैदे से बनी चीजों में शुगर, कार्ब्स और फैट बहुत ज्यादा मात्रा में होता है और कमजोर डाइजेशन के कारण आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. मैदे से बनी चीजें आपकी आंतों के लिए भी हानिकारक साबित होती हैं. इसलिए जितना हो सके, मैदा को इग्नोर करें. 

5/6

तली-भुनी हुई चीजें

Fried things

30 की उम्र के बाद इंसान की पाचन शक्ति कमजोर (Digestive System) पड़ने लगती है. बढ़ती उम्र के साथ लोग धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं. बढ़ती उम्र के साथ डीप फ्राइड या जंक फूड्स (Fried things) को खाने से बचें. इसका असर आपके बाल, स्किन और शरीर के सभी हिस्सों में दिखने लगता है. उबला हुआ खाना ज्यादा खाएं. 

6/6

डाइट से कट करें कैफीन

Caffeine

बढ़ती उम्र के साथ ही आपको कैफीन (Caffeine) युक्त ड्रिंक्स (Drinks) का सेवन कम करना चाहिए. इससे आपकी स्किन और सेहत, दोनों को नुकसान पहुंच सकता है. कैफीनेटेड ड्रिंक्स (Caffeinated Drinks) हमारी स्लीप क्वॉलिटी को खराब करती हैं और इस वजह से स्लीपिंग टाइम में काम करने वाले सेल्स स्किन को होने वाले नुकसान की भरपाई नहीं कर पाते हैं.