Superfoods for Immunity: ये 5 चीजें आपकी इम्यूनिटी को बनाएंगी मजबूत, आज ही से खाना शुरू कर दें

हम आपको ऐसे पांच सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 01, 2021, 15:40 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की यह दूसरी लहर जिस तेजी से लोगों को संक्रमित कर रही है उसे देखते हुए हमारे पास इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है कि हम अपनी इम्यूनिटी यानी बीमारियों से लड़ने की ताकत को मजबूत बनाकर रखें. लिहाजा बेहद जरूरी है कि हम ऐसी चीजें खाएं जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बने और अगर किसी वजह से रोगाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर भी जाए तो उससे लड़ने में शरीर को मदद मिल सके. ऐसे फूड आइटम्स को हम सुपरफूड की कैटिगरी में रखते हैं. 

1/5

अदरक को डेली डाइट में करें शामिल

ginger

भारत के ज्यादातर किचन का अहम हिस्सा है अदरक जिसका सेवन करने से न सिर्फ पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं बल्कि मांसपेशियों और हड्डियों के जोड़ में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है. सामान्य सर्दी-जुकाम और फ्लू से छुटकारा पाने का भी सबसे बेहतरीन नुस्खा अदरक ही है. आप चाहें तो तुलसी के काढ़े में काली मिर्च, अदरक और शहद मिलाकर पी सकते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएगा.

2/5

इम्यून बूस्टर की तरह काम करता है लहसुन

garlic

हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही लहसुन औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है और इसे इम्यून बूस्टर के तौर पर जाना जाता है. लहसुन के तेल को शरीर पर रगड़ने से मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की समस्या दूर हो जाती है. लिहाजा लहसुन को अपनी डेली डाइट में शामिल करें लेकिन कच्चा या पका हुआ लहसुन खाएं, सप्लिमेंट्स का सेवन न करें.

3/5

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है गोजी बेरी

goji berries

गोजी बेरीज (Goji Berries) को सुपर फ्रूट की कैटिगरी में रखा जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है जो फ्री रैडिकल्स से शरीर को बचाने में मदद करता है. साथ ही गोजी बेरीज में कॉपर, आयरन, सेलेनियम और जिंक भी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. आप चाहें तो गोजी बेरीज को कच्चा खा सकते हैं या फिर उनकी स्मूदी बना सकते हैं या सीरियल्स में मिक्स करके खा सकते हैं.

4/5

कई बीमारियों से बचाते हैं चिया के बीज

chia seeds

प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चिया सीड्स यानी चिया के बीज हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें करीब 18 प्रतिशत कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. आप चाहें तो दूध और ओट्स के साथ चिया के बीज को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं या फिर सलाद और स्मूदी में भी चिया के बीज को मिक्स करके खा सकते है.

5/5

बलगम दूर करती है दालचीनी

cinnamon

सीने और पेट में जलन (हार्टबर्न), बदहजमी और जी मिचलाने जैसी समस्याओं को दूर करने में घरेलू नुस्खे के तौर पर दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. लंग्स कंजेशन यानी फेफड़ों में जमा बलगमा को दूर करने में भी फायदेमंद है दालचीनी. साथ ही यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. कुल मिलाकर देखें तो आपके इम्यून सिस्टम के लिए दालचीनी भी फायदेमंद है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.