ये 5 संकेत बताते हैं कि आपकी Eyesight Weak हो गई है और आपको है चश्मे की जरूरत

कई बार हमारी आंखें कमजोर हो जाती हैं और हमारा शरीर कमजोर दृष्टि से जुड़े कई संकेत भी देता है लेकिन हम समय पर उनकी पहचान नहीं कर पाते जिससे समस्या और बढ़ जाती है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 09, 2021, 18:11 PM IST

नई दिल्ली: कई बार हम किताब पढ़ते हुए या फोन पर कुछ देखते हुए या फिर लैपटॉप पर काम करते हुए स्क्रीन के बेहद करीब आ जाते हैं और हमें यह अहसास भी नहीं होता कि हम ठीक से देख या पढ़ नहीं पाने की वजह से ऐसा कर रहे हैं. चश्मा या लेंस की मदद से आपको चीजों को बेहतर तरीके से देखने और पढ़ने में मदद मिल सकती है, लेकिन कई बार हमें पता ही नहीं चल पाता कि हमारी आंखों को चश्मे की जरूरत कब है. अगर आंखों से पानी आ रहा हो, बार-बार सिरदर्द हो रहा हो तो ये सारी चीजें भी कमजोर दृष्टि का संकेत हो सकती हैं. हम आपको उन 5 संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो अगर आपको खुद में दिखें तो एक बार आंखों के डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाएं.

1/5

आंखों पर जोर देकर देखना (Squinting)

Squinting

अगर टीवी पर क्या लिखा आ रहा है उसे पढ़ने के लिए, किताब या न्यूजपेपर में लिखी चीजों को पढ़ने के लिए आपको अपनी आंखों पर जोर देना पड़ रहा है या आंखों को छोटा करके तिरछी आंखों से देखना पड़ रहा है या फिर अगर आंखों में भेंगापन (Squinting) की समस्या हो गई है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके दृष्टि कमजोर हो गई है और आपको चश्मे की जरूरत है. लिहाजा आंखों के डॉक्टर के पास जाएं और जांच करवाएं.

2/5

बार-बार सिर में दर्द होना

headache

अगर बहुत अधिक समय तक स्क्रीन का इस्तेमाल न करने के बावजूद आपको बार-बार सिर दर्द हो रहा है और आपको गोली खाने की जरूरत पड़ रही है तो यह भी इस बात का एक प्रमुख संकेत हो सकता है कि आपकी आंखें कमजोर हो गई हैं और उन्हें चश्मे की जरूरत है. ज्यादातर मामलों में आंखों पर जोर देकर चीजों को देखने की वजह से ही सिर में दर्द होता है. 

3/5

धुंधला दिखायी देना

blurred vision

क्या आपको कभी-कभी कुछ चीजें धुंधली नजर आती हैं? क्या आपको चीजों को देखने के लिए फोकस करने में दिक्कत हो रही है? कई बार पूरा विजन ही धुंधला हो सकता है या फिर कई बार कुछ हिस्सा धुंधला दिखायी देता है और बाकी का हिस्सा ठीक नजर आता है. समस्या चाहे जो हो, धुंधला दिखायी देना भी इस बात का संकेत है कि आपको अपनी आंखों की जांच करवानी चाहिए. हो सकता है कि यह सिर्फ चश्मे की नहीं बल्कि आंखों से जुड़ी कोई और बीमारी का संकेत हो.

4/5

फोन, टीवी या लैपटॉप स्क्रीन के बेहद नजदीक बैठना

too close to the screen

अगर आपको टीवी, स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप पर चीजों को देखने या पढ़ने के लिए स्क्रीन के बेहद नजदीक जाने की जरूरत पड़ती है तो यह भी निश्चित रूप से इस बात का संकेत है कि आपकी दृष्टि कमजोर हो गई है और आपको आंखों का चेकअप करवाना चाहिए. हो सकता है कि आपको निकट दृष्टि दोष या दूर दृष्टि दोष हो जो चश्मा पहनने की वजह से ठीक भी हो सकता है.

5/5

आंखों को रगड़ना या आंखों से पानी आना

rubbing the eyes

कई बार आंखों में कुछ चला जाए, गंदे हाथ से आंखों को छू दें या फिर एलर्जी का मौसम हो तो इस वजह से आंखों में खुजली होने लगती है जिस कारण हम आंखें रगड़ते हैं. लेकिन अगर आप बार-बार आंखों को रगड़ रहे हैं और बिना किसी कारण आंखों से पानी आ रहा है तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि आपको चश्मे की जरूरत है. अपना विजन टेस्ट करवा लें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.