मिश्री खाने से सेहत को होते हैं ये 5 बड़े फायदे, जरूर करें सेवन

मिश्री सिर्फ आपके मुंह के स्वाद को अच्छा ही नहीं करती है, बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है.

Sep 18, 2020, 13:27 PM IST

नई दिल्ली: यदि आप मिश्री को केवल माउथ-फ्रेशनर के रूप में जानते होंगे, लेकिन यह पता चला है कि इसके कई लाभ हैं. डाइजेशन के लिए बेहतर होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन बढ़ाने और एनर्जी बूस्टर होने के अलावा, यह आपको खांसी और गले की खराश से भी छुटकारा दिला सकती है. आइये आपको बताते हैं इसके सेहत से जुड़े कुछ खास लाभ...

1/5

खांसी-जुकाम में फायदेमंद

cough and cold

सर्दी के मौसम में व्यक्ति को कई बीमारियों का खतरा रहता है, जिसमें खांसी, जुकाम सबसे आम हैं. ठंड में अक्सर लोगों को खांसी- जुकाम की समस्या सताती है. ऐसे में मिश्री के पाउडर में काली मिर्च का पाउडर और घी मिलाकर पेस्ट बना लें और रात के समय इसका सेवन करें. इसके अलावा मिश्री और काली मिर्च के पाउडर का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से भी खांसी में आराम मिलता है.

2/5

डाइजेशन बेहतर करती है

digestion

मिश्री का सेवन सौंफ के साथ करने से डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है. इसमें डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाना जल्दी और आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है. इसलिए खाना खाने के बाद मिश्री का सेवन जरूर करें.

3/5

हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर करता है

hemoglobin

शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से खून की कमी होती है, बिना कुछ किए थकान महसूस होती है, कमजोरी का एहसास होता है, कई लोगों को चक्कर भी आते हैं, तो वहीं खून की कमी के कारण कुछ लोगों की रंगत पीली पड़ जाती है. लेकिन मिश्री में इन सभी समस्याओं का समाधान छुपा है. नियमित तौर पर मिश्री का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर तो बढ़ता ही है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही बना रहता है.

4/5

एनर्जी बूस्टर

energy booster

मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मिश्री के सेवन से शरीर को एनर्जी भी मिलती है. सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से मूड भी अच्छा रहता है.

 

5/5

नाक से खून आने की समस्या को दूर करता है

nose bleeding

कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है. मिश्री  से तुंरत ही नाक से खून आना बंद हो जाता है. हालांकि, यह समस्या गर्मी के मौसम में होती है.