Zee Rozgar Samachar

शरीर में Haemoglobin की कमी को दूर करने के लिए फॉलो करें ये Tips, तुरंत मिलेगा फायदा

हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) फेफड़ों से ऑक्सीजन (Oxygen) लेकर इसे खून (Blood) के जरिए पूरे शरीर तक पहुंचाने का काम करता है. लेकिन कई बार किसी बीमारी या खान-पान सही नहीं होने की वजह से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है. जानिए कुछ आसान टिप्स, जो शरीर में कभी हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 14, 2020, 18:14 PM IST

नई दिल्ली: शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की कमी नहीं होने देनी चाहिए. हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन है, जो शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन (Oxygen) पहुंचाता है. ये फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर इसे खून के जरिए पूरे शरीर तक पहुंचाने का काम करता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने की वजह से थकान भी अधिक होने लगती है. जानिए, शरीर में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की कमी को दूर करने के कुछ चमत्कारी टिप्स. इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी बिल्कुल नहीं होगी.

1/6

विटामिन सी भरपूर लें

Get plenty of vitamin C

शरीर में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर फूड्स को शामिल करें. इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार होता है.

2/6

सेब या अनार का सेवन

Eat Apple or pomegranate

हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की कमी को दूर करने के लिए सुबह के नाश्ते में रोजाना एक सेब (Apple) या अनार (Pomegranate) लें. सेब और अनार का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए आयरन युक्त फलों का रोजाना सेवन करें.

3/6

फॉलिक एसिड युक्त आहार का सेवन

Folic acid rich dietary intake

फॉलिक एसिड (Folic Acid) शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) को बनाने में सहायक होता है. अपने शरीर में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) के स्तर को बढ़ाने के लिए रोजाना डाइट में फॉलिक एसिड युक्त चीजों को शामिल करें. इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली, केला आदि खाएं. इनमें प्रचुर मात्रा में फॉलिक एसिड होता है. 

4/6

चुकंदर का सेवन करें

Eat beet

चुकंदर (Beet) में आयरन की मात्रा बहुत होती है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) के स्तर को बढ़ाती है. रोजाना चुकंदर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

5/6

आयरन को नष्ट करने वाली चीजों से बचें

Avoid things that destroy iron

अगर आपको हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की कमी की समस्या रहती है तो आयरन (Iron) को नष्ट करने वाली चीजों को खाने या पीने से बचें. कॉफी, चाय, सोडा, वाइन, बीयर आदि के सेवन से परहेज करें.

6/6

रोजाना व्यायाम करें

Exercise daily

शरीर में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) के स्तर को मेंटेन रखने के लिए रोजाना व्यायाम (Exercise Daily) करें. व्यायाम आपके शरीर को तंदुरुस्त भी रखता है. इससे शरीर में फुर्ती रहती है और पाचन क्रिया भी सही रहती है.