Advertisement
photoDetails1hindi

पिस्ता खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, ब्लड प्रेशर से लेकर वजन तक रहता है कंट्रोल

पिस्ता खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने का भी काम कर सकता है.

डायबिटीज

1/5
डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है और डायबिटीज से कई सारी बीमारियां होने की भी खतरा रहता है. ऐसे में आप पिस्ता को अपने डाइट में जरुर शामिल करें, ये एक हेल्दी नट्स है जो आपके डायबिटीज को कम करने में आपकी मदद करता है.

आंख

2/5
आंख

आजकल लोगों को आंखो की अलग अलग तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप अपनी आंख को स्वस्थ देखना चाहते हैं तो पिस्ता खाए. पिस्‍ते में ल्‍यूटिन और जॉक्‍सन्थिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो आपको फ्री रेडिक्‍ल्‍स से बचाने का काम करते हैं. यह आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में भी लाभदायक माने जाते हैं.

वजन कम करने में मददगार

3/5
वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो स्नैक के तौर पर पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल करें. पिस्‍ते को मॉडरेशन में खाने से वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है. यह प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का एक बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत हैं. जो वजन कम करने में मदद कर सकता है.

 

ब्लड प्रेशर

4/5
ब्लड प्रेशर

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसे में आप पिस्ता को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है पिस्ता का सेवन. पिस्ता खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने का भी काम कर सकता है.

कैल्शियम

5/5
कैल्शियम

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आप पिस्ता का सेवन करें, क्योंकि पिस्ता कैल्शियम की कमी को पूरा करने में सक्षम होता है. इसके साथ ही पिस्ता में पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो हेल्थ और हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़