World Oral Health Day: मुंह की सफाई को नजरअंदाज किया तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

आज वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप अपनी मुंह की सफाई सही ढंग से नहीं करते हैं तो यह लापरवाही कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 20, 2021, 10:52 AM IST

नई दिल्ली: हर साल 20 मार्च को दुनियाभर में वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है और इस दिन का मकसद लोगों के बीच ओरल हाइजीन यानी मुंह की सफाई को लेकर जागरुकता फैलाना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों की मानें तो दुनियाभर के करीब 350 करोड़ लोग मुंह से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं जिसमें से करीब 230 करोड़ लोगों को दांतों में सड़न की दिक्कत है. ये आंकड़े अपने आप में यह बताने के लिए काफी हैं कि मुंह और दांतों की सही तरीके से सफाई कितनी जरूरी है. ऐसे में वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो मुंह की सफाई को नजरअंदाज करते हैं तो आपको किन बीमारियों का खतरा हो सकता है.

1/5

मुंह और दांतों की सफाई के लिए इन बातों का रखें ध्यान

brushing tips

-दांतों की सफाई के लिए हार्ड नहीं बल्कि सॉफ्ट ब्रिसल्स वाला ब्रश यूज करें.

-रोजाना 2 बार सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले ब्रश जरूर करें.

-दांत अच्छी तरह से साफ हो जाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम 2 मिनट तक ब्रश जरूर करें.

-बहुत ज्यादा ब्रश करने से भी मसूड़े ढीले पड़ सकते हैं और दांतों के इनैमल को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए दिन में 2 बार से ज्यादा ब्रश न करें.

-आपके टूथपेस्ट में फ्लोराइड होना जरूरी है इसलिए फ्लोराइड वाले पेस्ट का ही इस्तेमाल करें.

2/5

ओरल हाइजीन पर ध्यान न देने से हो सकती हैं ये बीमारियां

diseases risk

कई रिसर्च और क्लीनिकल स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि ओरल हेल्थ यानी आपके मुंह की सेहत का आपके ओवरऑल सेहत पर भी असर पड़ता है और मुंह की ढंग से सफाई न करने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, धमनियों में कड़ापन आना, खून के थक्के जमना और फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं.

3/5

हृदय रोग का खतरा

heart disease

अगर आपके मुंह और दांतों में प्लाक मौजूद हो तो ये प्लाक मुंह के जरिए हृदय तक, धमनियों और रक्तवाहिकाओं तक भी पहुंच सकते हैं और यही प्लाक रक्तवाहिकाओं में जमने लग जाते हैं. इस वजह से धमनी में रुकावट आती है और खून के थक्के जम जाते हैं. इस कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर जैसे गंभीर हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

4/5

डायबिटीज का जोखिम अधिक

diabetes risk

अगर आप मुंह की सफाई ढंग से न करें तो आपके मुंह में इन्फ्लेमेशन की समस्या हो सकती है और पेरिओडॉन्टल बीमारी भी हो सकती है. इसकी वजह से इंसुलिन को इस्तेमाल करने की शरीर की क्षमता कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से डायबिटीज का जोखिम बढ़ जाता है.

5/5

कैंसर का खतरा भी अधिक

cancer risk

कई स्टडीज में मसूड़ों की बीमारी और कैंसर के बीच लिंक पाया गया है. मसूड़ों की बीमारी की वजह से पैनक्रियाटिक कैंसर और भोजन की नली में होने वाला ओरोफैरिंजियल कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है. लिहाजा अपने मुंह की सफाई अच्छी तरह से करें ताकि भविष्य में आप कैंसर की बीमारी से बच सकें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.