खराब नींद हो सकता है अल्जाइमर का संकेत : स्टडी

स्वस्थ लोगों की खराब नींद या उसमें खलल अल्जाइमर विकसित होने के खतरे का संकेत हो सकता है. अमेरिका के विस्कॉन्सिन-मेडिसन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि खराब नींद, इससे जुड़ी अन्य समस्याओं और दिन में नींद आने की शिकायत करने वाले लोगों में अल्जाइमर का खतरा अधिक होता है और यह एक तरह से जैविक संकेत होते हैं.

खराब नींद हो सकता है अल्जाइमर का संकेत : स्टडी
अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि खराब नींद, इससे जुड़ी अन्य समस्याओं और दिन में नींद आने की शिकायत करने वाले लोगों में अल्जाइमर का खतरा अधिक होता है. (प्रतीकात्मक चित्र)

न्यूयॉर्क: स्वस्थ लोगों की खराब नींद या उसमें खलल अल्जाइमर विकसित होने के खतरे का संकेत हो सकता है. अमेरिका के विस्कॉन्सिन-मेडिसन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि खराब नींद, इससे जुड़ी अन्य समस्याओं और दिन में नींद आने की शिकायत करने वाले लोगों में अल्जाइमर का खतरा अधिक होता है और यह एक तरह से जैविक संकेत होते हैं.

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि रीढ़ द्रव और ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया में कोई संबंध नहीं है. विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र बी बेंडलिन ने कहा, 'यह अब भी अस्पष्ट है कि नींद से बीमारी की विकास प्रभावित होती है या इससे नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है.' इस अनुसंधान का प्रकाशन 'न्यूरोलॉजी' जर्नल में हुआ है.