Pudina Benefits: इन गंभीर बीमारियों को खत्म करता है पुदीना, जानें गजब फायदे
Advertisement

Pudina Benefits: इन गंभीर बीमारियों को खत्म करता है पुदीना, जानें गजब फायदे

Mint Leaves Benefits: गर्मियों में पुदीना का सेवन करने से कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. पुदीने की पत्तियां कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में मदद करती हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Health Benefits of Pudina: गर्मी के मौसम में पुदीना की सेवन बड़ जाता है, जिसमें पुदीने की चटनी, जूस में पुदीने का इस्तेमाल आदि किया जाता है. दरअसल, पुदीने की पत्तियां गर्मी से राहत दिलाने का काम करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीने का सेवन करने से कुछ गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आइए पुदीने का सेवन करने से मिलने वाले फायदे जानते हैं.

Benefits of eating Pudina: पुदीना का सेवन करने से मिलने वाले फायदे
आपको बता दें कि पुदीना की पत्तियों का सेवन किया जाता है, जो कि सूखा या ताजा दोनों रूप में इस्तेमाल की जाती है. पुदीने का बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, वरना यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए नियंत्रित मात्रा में पुदीना खाने के फायदे जानते हैं.

1. पुदीने में मौजूद पोषण
पुदीने में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है. इसके अलावा, आयरन, पोटैशियम और मैंगनीज भी प्रदान करता है. जो कि शरीर के लिए लाभदायक हो सकते हैं.

2. गर्मी से राहत
गर्मियों में पुदीना खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पेट की गर्मी को कम करने में मदद करता है. जिससे गैस, पेट दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है. इसके अलावा हीट स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

3. अस्थमा में लाभदायक
पुदीने का सेवन करने से सीने में जकड़न या अस्थमा जैसी बीमारी में राहत मिल सकती है. पुदीना में मेथनॉल होता है, जो श्वास नली को साफ करने और बलगम हटाने में मदद करता है. इसके अलावा, पुदीना इंफ्लामेशन को कम करने में भी मदद कर सकता है. जिससे खुलकर सांस ले पाते हैं.

4. सिरदर्द का अचूक उपाय है पुदीने की पत्तियां
पुदीने की पत्तियों में मेंथॉल होता है, जो पेन किलर का काम करता है. पुदीने की पत्तियों से निकला तेल सिरदर्द के इलाज के रूप में लगाया जा सकता है. जो कि इंफ्लामेशन को कम करने और ताजगी देने में मदद करता है.

5. पीरियड्स के दर्द से राहत
पुदीना का इस्तेमाल पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकता है. दरअसल, महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ऐंठन और दर्द का गंभीर सामना करना पड़ता है. ऐसे में पुदीने का इस्तेमाल महिलाओं के दर्द को कम कर सकता है.

6. स्किन के लिए फायदेमंद
पुदीने में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करके स्किन को चमकदार व हेल्दी बनाया जा सकता है. आप पुदीने के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news