दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, वजन नहीं बढ़ रहा? तेजी से Weight Gain के लिए ये चीजें खाएं
Advertisement

दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, वजन नहीं बढ़ रहा? तेजी से Weight Gain के लिए ये चीजें खाएं

अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ ओवरवेट होने से ही बीमारियां होती हैं तो ऐसा नहीं है. अगर शरीर का वजन सामान्य से कम हो यानी कोई व्यक्ति अंडरवेट हो तो उसे भी कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. इसलिए वजन बढ़ाने के लिए ये चीजें खाएं.

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

नई दिल्ली: इन दिनों मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है और बड़ी संख्या में लोग वजन घटाने के लिए जिम जाते हैं, वर्कआउट करते हैं, डाइटिंग भी करते हैं और इंटरनेट पर भी वेट लॉस टिप्स (Weight Loss Tips) ही खोजते रहते हैं. लेकिन उन लोगों का क्या जो जिनका वजन औसत से कम है, जो अंडरवेट (Underweight) हैं और जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. कई बार भूख कम लगने, पोषण की कमी, तनाव या किसी बीमारी जैसे- डायबिटीज, कैंसर, थायरॉयड आदि की वजह से भी व्यक्ति का शरीर दुबला हो जाता है. अगर किसी व्यक्ति की हाइट और वेट के आधार पर उसका बीएमआई (BMI) यानी बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से कम है तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति अंडरवेट है और उसे वजन बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए.

  1. बीएमआई 18.5 से कम हो तो व्यक्ति होता है अंडरवेट
  2. दुबले पतले लोगों को वजन बढ़ाने की जरूरत होती है
  3. कम समय में हेल्दी तरीके से वेट गेन के लिए ये 10 चीजें खाएं

अंडरवेट लोगों को हो सकती हैं ये बीमारियां

दुबला रहना कोई समस्या नहीं है लेकिन जिस तरह से ओवरवेट (Overweight) होना शरीर के लिए खतरनाक है उसी तरह से सामान्य से कम वजन होना यानी अंडरवेट रहना भी कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है. वजन न बढ़ने की वजह से व्यक्ति कुपोषण (Malnutrition) का शिकार हो सकता है, शरीर में विटामिन की कमी हो सकती है, खून की कमी की वजह से कमजोरी हो सकती है, अंडरवेट रहने के कारण इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है और हड्डियां भीं जिससे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) का खतरा रहता है. तो वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आपको क्या-क्या खाना चाहिए, आगे पढ़ें.

ये भी पढ़ें- खून साफ करने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाता है सौंफ का पानी, रोजाना खाली पेट पिएं

1. फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर दूध (Milk) पिएं. दूध वजन बढ़ाने में मदद करता है.
2. प्रोटीन शेक (Protein Shake) भी जल्दी, आसानी से और असरदार तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. मांसपेशियों को बनाने में काफी फायदेमंद है प्रोटीन शेक
3. 1 कप चावल (Rice) में करीब 200 कैलोरीज होती हैं और यह कार्ब्स का भी अच्छा सोर्स है तो वजन बढ़ाने के लिए चावल खाएं.
4. मांसपेशियां बनाने के साथ ही वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है प्रोटीन और फैट से भरपूर रेड मीट (Red Meat)
5. वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से नट्स (Nuts) यानी सूखे मेवे और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. आप चाहें तो नट्स से बनने वाले बटर को भी डाइट में ऐड कर सकते हैं.
6. आलू, कॉर्न, कीन्वा, कुट्टू, बीन्स, शकरकंद, फलियां, पास्ता, होल-ग्रेन बेड ये स्टार्च से भरपूर (Starchy Foods) चीजे हैं जो कैलोरीज बढ़ाकर वेट गेन करने में मदद करती हैं.
7. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) हाई फैट, हाई कैलोरी फूड है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी होता है. लिहाजा वेट गेन करने के लिए ऐसी चॉकलेट खाएं जिसमें 70% कोको हो.
8. अंडा (Eggs) भी हेल्दी फैट, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है खासकर अंडे का पीला वाला भाग यानी एग योक इसलिए वेट गेन करने के लिए अंडा भी खा सकते हैं.
9. फैट,  प्रोटीन, कैल्शियम और कैलोरीज से भरपूर चीज (Cheese) भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.
10. होल ग्रेन पास्ता (Pasta) खाएं जिसमें कैलोरीज के साथ ही कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news