Benefits of raisin: इन पुरुषों के लिए कमाल कर सकती हैं 12 किशमिश, बस ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें असर...

अगर आप काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो किशमिश आपके लिए फायदा पहुंचाती है...

Benefits of raisin: इन पुरुषों के लिए कमाल कर सकती हैं 12 किशमिश, बस ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें असर...
डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: आप किशमिश जरूर खाते होंगे, लेकिन क्या इसके चमत्कारिक फायदों के बारे में जानते हैं? जी हां किशमिश एक ऐसी चीज है, जो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाती है. अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो किशमिश आपकी मदद करेगी.

अगर आप काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो भी किशमिश आपके लिए फायदा पहुंचाती है. खून की कमी पूरी करने के साथ यह शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ाती है. खासकर पुरुषों की सेहत के लिए ये कारगर मानी जाती है.

किशमिश में पाए जाने वाले विटामिन और जरूरी तत्व
किशमिश में आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह एनीमिया से बचाव करता है. इसके अलावा इसमें कॉपर भी होता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और खून कमी नहीं होती. वहीं किशमिश में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सेलीनियम होता है, जो कमजोर लीवर, गुप्त रोगों और कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करता है. 

पुरुषों के लिए कैसे लाभकारी है किशमिश
जाने में आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो किशमिश पुरुषों के लिए लाभकारी माना जाता है. इसके कारण को देखें तो किशमिश टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की श्रेणी में गिनी जाती है. यह एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों की सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने का काम करता है. इसी गुण के कारण यह शादीशुदा पुरुषों के लिए और भी बेहतरीन साबित हो जाता है.

स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार
जिन लोगों को लो स्पर्म काउंट की दिक्कत होती है. उन्हें किशमिश और शहद का सेवन करना चाहिए. इसस स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है. क्योंकि शहद और किशमिश में कई ऐसे गुण होते हैं, जो कि स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं. 

पाचन में हेल्पफुल
कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है. ऐसे में किशमिश आपकी मदद करती है, क्योंकि इसमें आप जो भी खाना खाते हैं उसे पचाना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपके शरीर में फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा जरूर पहुंचनी चाहिए और किशमिश किशमिश में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. लिहाया यह पाचन शक्ति को बढ़ाती है.

किशमिश का कैसे करें सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने बताया कि हाल ही में किए गए एक रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण मौजूद होता है. साथ ही इसमें स्पर्म मोटेलिटी को भी बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है. इसे दूध के साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है. आप रोज 10 से 12 किशमिश का दूध के साथ सेवन कर सकते हैं.

किशमिश खाने का सही तरीका 
ज्यादातर लोग किशमिश को ऐसे ही खाते हैं, लेकिन भीगे हुए किशमिश खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि किशमिश को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उसका सेवन करें, क्योंकि इससे उसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. रात में दूध में मिक्स कर किशमिश का सेवन फायदेमंद होता है. 

ये भी पढ़ें: इन गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है मोटापा, एक्सपर्ट्स से जानें बचने का तरीका

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.