close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रिपोर्ट: लंबी उम्र के लिए घी-मक्खन जरूरी, कार्बोहाइड्रेट से बनाए दूरी

अगर आप वजन घटाने के चलते लो फेट खाना खा रहे हैं या वजन न बढ़ने के डर से यदि आप घी, मक्खन, पनीर जैस वसा युक्त भोजन नहीं खा रहे हैं तो संभल जाए. हाल ही में एक शोध रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कम वसा वाला खाना आपकी लंबी उम्र के लिए सबसे जरुरी है. यानी यदि आप घी, मक्खन जैसी वसा युक्त चीजों को अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी उम्र बढ़ेगी.

रिपोर्ट: लंबी उम्र के लिए घी-मक्खन जरूरी, कार्बोहाइड्रेट से बनाए दूरी
कम वसा वाला खाना खाने से असमय मौत की आशंका बढ़ जाती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अगर आप वजन घटाने के चलते लो फेट खाना खा रहे हैं या वजन न बढ़ने के डर से यदि आप घी, मक्खन, पनीर जैस वसा युक्त भोजन नहीं खा रहे हैं तो संभल जाए. हाल ही में एक शोध रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कम वसा वाला खाना आपकी लंबी उम्र के लिए सबसे जरुरी है. यानी यदि आप घी, मक्खन जैसी वसा युक्त चीजों को अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी उम्र बढ़ेगी.

असमय मौत की आशंका
शोध रिपोर्ट में दावा करते हुए कहा गया है कि कम वसा वाला खाना खाने से असमय मौत की आशंका बढ़ जाती है. यानी लंबी उम्र के लिए आपको अपने खाने में मक्खन, घी, अंडा, मछली जैसी जीचे शामिल करना चाहिए.

कार्बोहाइड्रेड से दूरी
रिपोर्ट में दावा करते हुए कहा गया है कि कार्बोहाइड्रेट का अधिक मात्रा में सेवन मृत्यु दर के जोखिम से जुड़ा हुआ है. कनाडा के मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के प्रमुख महशीद दहघान ने इस मामले में कहा कि, "वसा के सेवन में कमी से कार्बोहाइड्रेट की खपत में वृद्धि हो जाती है और हमारे निष्कर्ष यह बताते हैं कि दक्षिण एशियाई जैसे इलाके के लोगों (जो बहुत अधिक वसा का उपभोग नहीं करते, बल्कि कार्बोहाइड्रेट का उपभोग अधिक करते हैं) में मृत्यु दर अधिक क्यों होती है."

लोगों का ये भ्रम दूर हो
शोधकर्ताओं ने इस शोध के लिए पांच महाद्वीपों के 1 लाख 35 हजार लोगों पर करीब 7 साल तक शोध कर इस रिपोर्ट को पेश किया. यह शोध 'लैंसेट' पत्रिका में प्रकाशित हुआ. शोधकर्ताओं ने कहा है कि अब लोगों में खाने-पीने की इन चीजों को लेकर भ्रम दूर हो जाना चाहिए.