रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, शाकाहारी लोगों में कम होता है इन गंभीर बीमारियों का खतरा
X

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, शाकाहारी लोगों में कम होता है इन गंभीर बीमारियों का खतरा

किसी भी इंसान के बायोमार्कर्स का अच्छा होना उस इंसान की अच्छी सेहत का कारण माना जाता है. 

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, शाकाहारी लोगों में कम होता है इन गंभीर बीमारियों का खतरा

नई दिल्लीः काफी लोग इस बात पर चर्चा करते हैं कि इंसानों के लिए शाकाहारी खाना ठीक है या फिर मांसाहारी. दोनों के अपने अपने तर्क हैं. लेकिन अब एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि शाकाहारी लोगों के बायोमार्कर प्रोफाइल मांसाहारी लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होते हैं. इसका मतलब ये है कि शाकाहारी लोगों को गंभीर बीमारियों का खतरा मांसाहारी लोगों की तुलना में कम होता है. 

क्या कहा वैज्ञानिकों ने
बता दें कि किसी भी इंसान के बायोमार्कर्स का अच्छा होना उस इंसान की अच्छी सेहत का कारण माना जाता है. आमतौर पर शरीर में डाइट और हमारे सेहत के बारे में जानने के लिए डॉक्टर्स बायोमार्कर टेस्ट कराते हैं. अब यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो के वैज्ञानिकों ने अपनी ताजा रिसर्च में दावा किया है कि शाकाहारी लोगों के बायोमार्कर ज्यादा बेहतर होते हैं. इसका मतलब शाकाहारी लोगों का स्वास्थ्य मांसाहारी लोगों की तुलना में ज्यादा ठीक होता है. 

वैज्ञानिकों ने 1,77,000 लोगों पर रिसर्च की. इसमें शामिल होने वाले लोग 37 से 73 साल के बीच के लोग थे. रिसर्च में शाकाहारी लोगों में दिल की बीमारियों और कैंसर का खतरा मांसाहारी लोगों की तुलना में कम पाया गया. शाकाहारी लोगों में कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में पाया गया. साथ ही शाकाहारी लोगों का लीवर भी मांसाहारी लोगों की तुलना में ज्यादा ठीक मिला. 

कई बीमारियां हमारे खानपान की आदतों से संबंधित
वैज्ञानिकों का कहना है कि कई बीमारियां जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारियां और कुछ टाइप के कैंसर का संबंध हमारी खाने पीने की आदतों से होता है. रिसर्च के अनुसार, मांसाहारी लोगों में कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. इसी कोलेस्ट्रोल के चलते हमारी रक्त वाहिकाओं में ब्लोकेज आ जाता है. जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि वैज्ञानिकों ने ये भी कहा है कि मीट को अपने आहार से पूरी तरह निकाल देना भी ठीक नहीं है. हालांकि उन्होंने रेड मीट की बजाय चिकन, फिश मीट को ज्यादा ठीक बताया है. 

  

Trending news