Health Tips: सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है इस तरह आंच पर पकी रोटी, जानें सेंकने का सही तरीका
Advertisement

Health Tips: सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है इस तरह आंच पर पकी रोटी, जानें सेंकने का सही तरीका

How To Bake Roti Properly: रोटी भोजन का जरूरी हिस्सा है. इसे बनाना आसान है और यह सभी तरह के पकवानों के साथ स्वादिष्ट भी लगती है. कई बार लोग रोटी को जल्दी बनाने के लिए सीधे आंच पर सेकते हैं, लेकिन इसके कई नुकसान हो सकते हैं.

 

Health Tips: सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है इस तरह आंच पर पकी रोटी, जानें सेंकने का सही तरीका

How To Bake Roti Properly: रोटी या चपाती भारतीय खाने का अहम हिस्सा है, जिसे लगभग सभी मील्स में जरूर खाया जाता है. रोटी को आमतौर पर तवे पर कुछ देर सेका जाता है, फिर सीधे चूल्हे या गैस की आंच पर चिमटे की मदद से पूरी तरह से पकाया जाता है. कुछ रिसर्च से ये बात सामने आई कि तेज आंच पर खाना पकाने से हेट्रोसाइक्लिक अमाइन्स (HCAs) और पॉलीसाइक्लिक अरोमैटिक हाइड्रोकार्बन्स (PAHs) का उत्पादन होता है, जो जाने माने कार्सीनोजन्स हैं. आइए जानें नई रिसर्च रोटी पकाने के इस तरीके के बारे में क्या कहती है...

रोटी पकाने पर हुई नई रिसर्च
एक नई रिसर्च के अनुसार, नैचुरल गैस चूल्हा और गैस स्टोव्ज से कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और सूक्ष्म कण पदार्थ निकलते हैं, जिन्हें WHO सेहत के लिए सुरक्षित नहीं मानता है. यह सभी पॉल्यूटेंट्स श्वसन और दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ कई तरह के कैंसर की वजह भी बनते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, न्यूट्रीशन एंड कैंसर जर्नल में प्रकाशित हुई एक दूसरी स्टडी बताती है कि तेज आंच पर खाना पकाने से कार्सीनोजन्स प्रोड्यूस होते हैं. इसलिए हमें चपाती को सीधे गैस की आंच पर पकाने के बारे में सोचना होगा.

तवे पर बनने वाली रोटी
रोटी को पकाते समय कई लोग तवे पर रखी रोटी को किसी कपड़े से दबाते हैं, इससे रोटी सभी तरफ से पक जाती है और इसे सीधे गैस की आंच पर भी नहीं रखना पड़ता है. हालांकि, चिमटे की मदद से लोग आधी रोटी तवे पर पकाते हैं और बाकी को सीधे आंच पर सेकते हैं. इससे रोटी जल्दी भी बन जाती है.

रोटी को सीधे आंच पर सेकना
एक रिपोर्ट के अनुसार, जब ब्रेड गैस की आंच के संपर्क में आती है, तो इससे एक्रिलामाइड नामक एक रसायन का उत्पादन होता है, जो खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान चीनी और कुछ अमीनो एसिड्स को एक साथ गर्म करने पर उत्पन्न होता है. हालांकि, यह रिपोर्ट जले हुए टोस्ट पर आधारित थी, लेकिन गेंहू के आटे में भी प्राकृतिक चीनी और प्रोटीन का कुछ स्तर होता है, जो गर्म होने पर कार्सीनोजेनिक केमिकल का उत्पादन करता है, जिसका सेवन करना सेहत के लिए सुरक्षित नहीं है.

तो किस तरह रोटी को पकाएं?
अगर हम हाल ही में हुई रिसर्च को देखें, तो चपाती को सीधे आंच पर सेक कर खाना सुरक्षित नहीं देखा जा रहा है. हालांकि, इसके खतरों को गहराई से जानने के लिए कुछ और स्टडीज की जरूरत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news