वैज्ञानिकों ने किया दिलचस्प खुलासा, इस उम्र से ज्यादा नहीं जी सकता इंसान
X

वैज्ञानिकों ने किया दिलचस्प खुलासा, इस उम्र से ज्यादा नहीं जी सकता इंसान

वैज्ञानिकों ने इंसान की अधिकतम संभावित उम्र को जानने के लिए एक खास तकनीक का निर्माण किया है। जिससे जीवन से जुड़े इस दिलचस्प राज से पर्दा उठा है।

वैज्ञानिकों ने किया दिलचस्प खुलासा, इस उम्र से ज्यादा नहीं जी सकता इंसान

हमारा जीवन विभिन्न पहेलियों से बना हुआ है। जिनके बारे में पता लगाने के लिए वैज्ञानिक रोजाना शोध करते रहते हैं। अब एक ऐसे ही शोध ने इंसान की अधिकतम उम्र के बारे में बड़ा दिलचस्प खुलासा किया है। इस शोध के पीछे सिंगापुर के शोधकर्ताओं का हाथ है, जिन्होंने अपनी स्टडी के जरिए पता लगाया है कि इंसान आखिर कितने वर्ष तक जिंदा रह सकता है। उनका मानना है कि मनुष्य की उम्र 150 साल से ज्यादा नहीं हो सकती। आइए जानते हैं कि उन्होंने इंसानी जीवन से जुड़ी इस पहेली को कैसे सुलझाया।

ये भी पढ़ें: टीकाकरण प्रक्रिया पूरी कर चुके लोगों में कोविड-19 इंफेक्शन होना दुर्लभ - सीडीसी

व्यक्ति की अधिकतम उम्र को प्रभावित करते हैं ये फैक्टर्स
सिंगापुर के शोधकर्ताओं की नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित इस स्टडी में बताया गया है कि व्यक्ति की अधिकतम उम्र उसकी जीवनशैली और बढ़ती उम्र में उसके शरीर की प्रतिक्रिया पर निर्धारित होती है। अगर कोई व्यक्ति अस्वस्थ जीवनशैली रखता है और उस पर बीमारियां प्रभाव डालती रहती हैं, तो उसकी अधिकतम उम्र कम हो सकती है।

इस तकनीक से किया शोध
शोधकर्ताओं की टीम ने इंसान की अधिकतम उम्र मापने के लिए खास तरह के इंडिकेटर्स का निर्माण किया, जिन्हें डायनेमिक ऑर्गेनिज्म स्टेट इंडिकेटर (DOSI) कहा जा रहा है। इसके लिए उन्होंने उम्र के अलग-अलग पड़ाव पर स्टडी में शामिल लोगों का कंप्लीट ब्लड काउंट यानी सीबीसी ब्लड टेस्ट किया। जिसमें लाल रक्त कोशिकाएं, प्लेटलेट्स और सफेद रक्त कोशिकाओं का स्तर दर्ज किया। इसके साथ ही उन्होंने बढ़ती उम्र में इंसान को होने वाली संभावित बीमारियों और उनके प्रभावों का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर के अंग काम करना कम करते रहते हैं और वह बीमारियों से संक्रमित होता जाता है। वहीं, शरीर का डीएनए भी विभाजित होता चला जाने के कारण शरीर बीमारियों के आगे ज्यादा कमजोर हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Weight Loss: रोटी खाकर भी घटा सकते हैं वजन, विश्वास नहीं होता तो पढ़ें ये आर्टिकल

120 से 150 साल तक जी सकता है मनुष्य
इन दोनों आंकड़ों को मिलाकर देखा तो पता लग पाया कि इंसान को किस उम्र में किन संभावित बीमारियों से क्या असर हो सकता है और शरीर कैसे इन बीमारियों से संघर्ष कर सकता है। डीओएसआई (DOSI) के मुताबिक, जिन लोगों की जीवनशैली अच्छी है और बीमारियों के प्रति उनका शरीर बेहतर प्रक्रिया कर रहा है, तो वह 120 से 150 साल तक जी सकते हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि भविष्य में किसी भी तकनीक के सहारे इंसान की बढ़ती उम्र रोकना नामुमकिन है।

Trending news