मिनटों में विटामिन बी12 की कमी का पता लगाएगा नया सेंसर
Advertisement

मिनटों में विटामिन बी12 की कमी का पता लगाएगा नया सेंसर

वैज्ञानिक विश्व का पहला ऐसा प्रकाशीय संवेदक (ऑप्टिकल सेंसर) विकसित करने पर काम कर रहे हैं जो व्यक्ति में विटामिन बी12 की कमी का शीघ्र पता लगा सकता है। इस विटामिन की कमी को डिमेंशिया एवं अल्जाइमर की बीमारी के खतरे से जोड़कर देखा जाता है।

मिनटों में विटामिन बी12 की कमी का पता लगाएगा नया सेंसर

मेलबर्न : वैज्ञानिक विश्व का पहला ऐसा प्रकाशीय संवेदक (ऑप्टिकल सेंसर) विकसित करने पर काम कर रहे हैं जो व्यक्ति में विटामिन बी12 की कमी का शीघ्र पता लगा सकता है। इस विटामिन की कमी को डिमेंशिया एवं अल्जाइमर की बीमारी के खतरे से जोड़कर देखा जाता है।

इस उपकरण की मदद से मरीजों में विटामिन बी12 के स्तरों का पता लगाया सकेगा और इसकी कमी होने पर शुरूआत में ही हस्तक्षेप करके इस विटामिन का स्तर बढ़ाया जा सकेगा। यह उपकरण मौजूदा जांच पद्धतियों की सीमाओं को दूर करेगा जो अधिक समय लेती हैं और महंगी हैं।

आस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड में शोधार्थी जोर्जियस सीमिनिस ने कहा, ‘ऐसा बताया जाता है कि विटामिन बी12 की कमी से डिमेंशिया एवं अल्जाइमर की बीमारी का खतरा हो सकता है और उसे याददाश्त कम होने की समस्या से भी जोड़ा जाता है।’ उन्होंने कहा कि इस उपकरण की मदद से चिकित्सक बी12 स्तरों पर नजर रख सकेंगे और कमी का पता लगने के तत्काल बाद इसे दूर कर सकेंगे। यह सेंसर विकसित करने का काम अभी शुरूआती चरण में है।

सीमिनिस ने कहा, ‘ऐसा पहली बार कहा जा रहा है कि ऑप्टिकल स्पेक्ट्रोस्कोपी पर आधारित एक त्वरित तकनीक मानवीय रक्त सीरम में विटामिन बी12 की कमी का पता लगा सकती है।’ मानव के रक्त में बी12 को ऑटिकल सेंसर से मापने में एक मिनट से भी कम समय लगता है और इसके लिए न्यूनतम तैयारी की आवश्यकता है। ऐसा पहली बार दिखाया गया है कि प्रयोगशाला में संपूर्ण जांच की आवश्यकता के बिना मानव के रक्त सीरम में विटामिन बी12 को मापा जा सकता है।

Trending news