हल्‍दी के एक नहीं बल्कि कई फायदे, कई रोगों में है अचूक दवा
Advertisement

हल्‍दी के एक नहीं बल्कि कई फायदे, कई रोगों में है अचूक दवा

सेहत के मद्देनजर हल्‍दी का सेवन कई मायनों में लाभकारी है। इसके इतने फायदे हैं कि आप यकीन नहीं करेंगे। इसे कई रोगों में अचूक दवा माना जाता है।

हल्‍दी के एक नहीं बल्कि कई फायदे, कई रोगों में है अचूक दवा

नई दिल्‍ली : सेहत के मद्देनजर हल्‍दी का सेवन कई मायनों में लाभकारी है। इसके इतने फायदे हैं कि आप यकीन नहीं करेंगे। इसे कई रोगों में अचूक दवा माना जाता है।

सर्दी के मौसम में कच्ची हल्दी जायका बढ़ाने के साथ-साथ सेहत भी संवारती है। यह एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर से बचाव कर रक्त विकारों को दूर करती है। इसके और भी कई फायदे हैं। गर्म दूध में कच्ची हल्दी उबालकर पीने से मधुमेह यानी डायबिटीज में लाभ मिलता है। बता दें कि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है। ऐसे में यदि मधुमेह रोगी प्रतिदिन किसी न किसी रूप में हल्दी का प्रयोग करते हैं तो उसके घाव जल्दी भरते हैं।

अस्थमा पीडि़तों के लिए आधा चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर खाने से लाभ मिलता है। अंदरुनी चोट लगने पर एक गिलास गर्म दूध में एक चम्‍मच हल्दी मिलाकर पीने से दर्द और सूजन में राहत मिलती है। चोट पर हल्दी का लेप लगाने से भी आराम मिलता है। जुकाम या खांसी होने पर दूध में हल्दी पाउडर डालने या कच्ची हल्दी उबालकर पीने से लाभ होता है। हल्दी की छोटी गांठ मुंह में रखकर चूसें इससे बार-बार खांसी नहीं उठती। हल्दी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। खून को साफ करती है और माहवारी से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करती है।

हल्दी में उड़नशील तेल, प्रोटीन, खनिज पदार्थ, कारबोहाईड्रेट आदि के कुर्कुमिन नामक एक महत्वपूर्ण रसायन के अलावा विटामिन भी पाए जाता है। हल्दी मोटापा घटाने में सहायक होती है। हल्दी में मौजूद कुर्कुमिन शरीर में जल्दी घुल जाता है। यह शरीर में वसा वाले ऊतकों के निर्माण को रोकता है। यदि दर्द जोड़ों का हो तो हल्दी चूर्ण का पेस्ट बनाकर लेप करना चाहिए। मोच आने या भीतरी चोट के दर्द से निजात पाने के लिए गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना फायदेमंद है। यदि मुंह में छाले हो जाएं तो गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर कुल्ला करें या हलका गर्म हल्दी पाउडर छालों पर लगाएं, इससे मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

शोध से पता चलता है कि हल्दी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जिससे हृदय संबंधी रोग होने का खतरा कम हो सकता है। हल्दी त्वचा की रंगत बनाने में मदद करती है तथा चेहरे की झांइयां दूर करने के लिए हल्दी पाउडर में खीरे या नीबू का रस मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाया जाए फिर साफ पानी से धो लिया जाए तो बडी आसानी से फर्क महसूस किया जा सकता है।

Trending news