सर्दियों में Morning Walk करने के हैं कई नुकसान, बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

बहुत से लोगों को सुबह-सुबह सैर पर निकलने की आदत होती है लेकिन सर्दी के मौसम में मॉर्निंग वॉक करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. सर्दियों की सैर न सिर्फ हार्ट अटैक का कारण बन सकती है बल्कि वायु प्रदूषण की वजह से होने वाली बीमारियां भी आपको घेर सकती हैं. इसलिए सैर करें लेकिन सावधानी से.

सर्दियों में Morning Walk करने के हैं कई नुकसान, बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा
सर्दियों में सुबह की सैर के नुकसान

नई दिल्ली: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनकी सुबह की शुरुआत सैर के साथ ही होती है और साल के 365 दिन आपकी इस रूटीन में कोई बदलाव नहीं होता तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. हम आपको ये इसलिए बता रहे हैं क्योंकि सर्दी के मौसम (Winter Season) में मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) करना आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाए, नुकसानदेह साबित हो सकता है और आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. डॉक्टरों खासकर कार्डियोलॉजिस्ट्स की मानें तो सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक (Heart Attack), कार्डिएक अरेस्ट (Cardiac Arrest) और ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) के मामले काफी बढ़ जाते हैं. इसका कारण ये है कि ठंड के मौसम में व्यक्ति के शरीर के अंदर हीट यानी गर्माहट बनाए रखने के लिए आपके हृदय को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

खासकर वे लोग जो पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या किसी तरह के हृदय रोग (Heart Disease) के मरीज हैं उन्हें तो सर्दियों में सुबह-सुबह सैर पर बिलकुल नहीं जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर उन्हें एंजिना, चेस्ट पेन या हार्ट अटैक आने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. यही कारण है डॉक्टर बुजुर्ग और हार्ट के मरीजों को सर्दी के मौसम में अधिक सतर्क और सावधान रहने की सलाह देते हैं और इसलिए ऐसे लोगों को तो सुबह की सैर के लिए बिलकुल नहीं निकलना चाहिए.

(और पढ़ें- भूल से भी वॉक करते समय न करें ये गलतियां सेहत को होता है नुकसान)

घातक है प्रदूषित हवा और स्मॉग

सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर न जाने की सलाह हम आपको इसलिए भी दे रहे हैं क्योंकि सर्दियों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) अपने चरम पर होता है. खासकर दिल्ली-एनसीआर और आसपास के शहरों की हवा तो इस कदर प्रदूषित हो चुकी है कि वह आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. सुबह के समय सूरज निकलने से पहले आपको अपने चारों तरफ जो स्मॉग (Smog) नजर आता है वह सुबह की धुंध या कोहरे में मिला हुआ धुंआ ही है जिसमें सीओ2 के अलावा कार्बन मोनेऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर ऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों के बारीक कण मौजूद होते हैं. इनकी वजह से हृदय रोग, लंग कैंसर, सीओपीडी जैसी बीमारियां हो सकती हैं. यही कारण है कि ऐसे वातावरण में सुबह की सैर करना सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है. 

(और पढ़ें- किस उम्र के लोगों को करनी चाहिए कितनी सैर, जानें)

सुबह की सैर करते वक्त इन जरूरी टिप्स को अपनाएं

- अगर आप वॉक के लिए जाना ही चाहते हैं तो आपको सुबह-सुबह 6-7 बजे टहलने निकलने की बजाए धूप निकलने के बाद 10-11 बजे के बाद ही वॉक करने के लिए जाना चाहिए.

- सुबह की सैर के लिए जाते वक्त अच्छी तरह से गर्म कपड़े जरूर पहनें और अगर संभव हो तो एक जैकेट पहनने की बजाए कपड़ों की अलग-अलग लेयर्स का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपको सर्दी नहीं लगेगी और हार्ट अटैक का जोखिम भी कम हो जाएगा.

- सर्दियों में भले ही आपको प्यास कम लगती हो लेकिन रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और मॉर्निंग वॉक से वापस आने के बाद ठंडा पानी पीने की बजाए गुनगुना पानी ही पिएं.

- ठंड के मौसम में सुबह के समय सैर के लिए निकलते वक्त स्कार्फ, ऊनी टोपी, मोजा, ग्लव्स और मास्क आदि का इस्तेमाल जरूर करें.

- लगातार लंबे समय तक स्मॉग वाली प्रदूषित हवा को सांस के जरिए शरीर के अंदर लेने से कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं इसलिए जहां तक संभव हो स्मॉग में निकलने से बचें. 

- सर्दियों में मॉर्निंग वॉक के लिए जाने की बजाए आप चाहें तो घर के अंदर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, वर्कआउट, योगा आदि कर सकते हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.