Skin care Tips: बारिश में आपकी स्किन को खूबसूरत बनाएंगी ये दो चीजें, मुंहासे, दाग-धब्बे आसपास भी नहीं आएंगे
X

Skin care Tips: बारिश में आपकी स्किन को खूबसूरत बनाएंगी ये दो चीजें, मुंहासे, दाग-धब्बे आसपास भी नहीं आएंगे

Skin care Tips: आप नीम तेल और एलोवेरा की मदद से बारिश के मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से बच सकते हैं. जानिए इनके फायदे...

 

Skin care Tips: बारिश में आपकी स्किन को खूबसूरत बनाएंगी ये दो चीजें, मुंहासे, दाग-धब्बे आसपास भी नहीं आएंगे

Skin care Tips: हम देखते हैं कि बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग अपनी स्किन  समस्याओं (skin problems) को लेकर परेशान रहते हैं, क्योंकि मॉनसून के दौरान हवा में नमी मौजूद होती है जो स्किन की टेक्सचर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है. स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो जिस तरह अलग-अलग सीजन में लोग विभिन्न प्रकार के कपड़े पहनते हैं, ठीक वैसे ही बदलते मौसम में स्किन केयर रूटीन (skin care routine) में भी बदलाव करना चाहिए. 

स्किन को हमेशा स्वस्थ और खूबसूरत कैसे रखें (How to keep skin healthy and beautiful always)
हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बरसात का मौसम कई बार स्किन को रूखा, बेजान और खुजलीदार बना सकता है, जो पिंपल्स और दूसरी स्किन एलर्जी का खतरा बढ़ाता है. इसके अलावा चेहरे पर ज्यादा पसीना आने से स्किन में कीटाणु जम सकता है. ऐसे में नहाते समय नीम का तेल और एलोवेरा नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए, यह आपकी स्किन को हमेशा स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखेंगे. 

स्किन के लिए नीम तेल और ऐलोवेरा से मिलने वाले फायदे (Benefits of neem oil and aloe vera for skin) 

  1. नीम का तेल और ऐलोवेरा त्वचा को पोषण देते हैं, आराम पहुंचाते हैं और गंदगी और धूल-मिट्टी से सुरक्षित रखने में मददगार होते हैं.
  2. नीम और एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सभी तरह की स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होती हैं.
  3. यह दोनों त्वचा को पूरी तरह से साफ करने और तेल के उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मददगार हैं. इसके साथ ही, ये दोनों तत्व बरसात के मौसम में होने वाली कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक होती हैं.
  4. नीम और एलोवेरा स्किन को डीप क्लीन करने में मदद करता है. साथ ही, ये स्किन स एक्सेस ऑयल को बाहर निकालने मं मदद करता है.
  5. यह दोनों चीजें त्वचा से मुंहासों और लालीपन को कम करने में भी सहायक होती हैं. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. जो स्किन को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं. 
  6. एलोवेरा में वॉटर डेंस प्रॉपर्टीज होती हैं, जो नेचुरल हाइड्रेटर का कार्य करता है और त्वचा को डिहाइड्रेशन से बचाता है. 

इस तरह करें उपयोग (Use neem oil and aloe vera on face like this)
नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल एजेंट पाए जाते हैं, जो जिनसे इंफेक्शन का खतरा कम होता है. आप चाहें तो बॉडीवॉश में भी एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा सीधे चेहरे पर भी इन दोनों चीजों को लगा सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news