पिंपल्स के खिलाफ आजमाएं ये घरेलू उपाय, रात भर में दूर हो जाएगी समस्या और खिल उठेगा चेहरा!

स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ दवाओं के असर से आपकी त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं...

पिंपल्स के खिलाफ आजमाएं ये घरेलू उपाय, रात भर में दूर हो जाएगी समस्या और खिल उठेगा चेहरा!
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आपके चेहरे पर पिंपल और दाग-धब्बे के निशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. कोई भी स्किन टाइप हो या कोई भी उम्र हो, गर्मियों के मौसम में पिंपल्स कभी भी आ सकते हैं. पिंपल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाने के बाद भी रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे में आप कुछ नेचुरल नुस्खों की मदद से रातोरात इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं.

इस वजह से हो सकते हैं पिंपल्स
सबसे पहले नजर डालते हैं कि आखिर पिंपल्स किस वजह से होते हैं. स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ दवाओं के असर से आपकी त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं. इसके अलावा त्वचा को समय- समय पर साफ नहीं करने से भी इस तरह की समस्या होती है. रात को सोने से पहले मेकअप नहीं हटाने पर भी पिंपल्स हो जाते हैं. शरीर में पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव होने के कारण भी पिंपल होते हैं.

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाय

1. शहद का ऐसे करें इस्तेमाल
शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए आपको रात के समय में पिंपल्स वाले एरिया में शहद लगाना है और सुबह उठकर धो देना है. इससे आपको जल्द आराम मिलेगा.

2. ग्रीन टी का ऐसे करें उपयोग
पिंपल की समस्या से ग्रीन टी राहत दिलाती है. इसके लिए आप ग्रीन टी का एक बैग बनाएं और ठंडा होने के लिए रख दें. जब ग्रीन टी बैग ठंडा हो जाएं तो पिंपल्स पर रखें, रात को सोने से पहले इस उपाय को लगाएं और रातभर छोड़ दें. ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद करता है.

3. बर्फ का इस तरह करें उपयोग
बर्फ भी पिंपल की समस्या का हल करती है. इसके लिए एक आइस क्यूब को पतले से कपड़े में लपेटकर पिंपल्स पर लगाएं. इसे 20 सेकंड से अधिक समय तक न रखें. इस उपाय को आप दिन में दो बार दोहरा सकती हैं, यह सूजन और पिंपल्स को कम करने में मदद करता है.

4. एलोवेरा जेल का इस तरह करें उपयोग
त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए ऐलोवेरा कमाल कर सकता है. आप इसका इस्तेमाल ड्राईनेस दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. ये त्वचा में नेचुरल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है. पिंपल्स के एरिया में एलोवेरा जेल लगाएं और रातभर सोने के बाद सुबह उठकर धो लें. 

डिस्क्लेमर- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस पर अमल करने से पहले स्किन एक्सपर्ट्स से संपर्क जरूर करें.

ये भी पढ़ें: Health news: चेहरे को खूबसूरत बनाएंगी ये तीन चीजें, दाग-धब्बे और मुंहासे हो जाएंगे गायब, जानें अन्य फायदे

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.