Mental Health Tips: तनाव मिटाने के लिए छुट्टियों का भी करें समझदारी से इस्तेमाल
Advertisement

Mental Health Tips: तनाव मिटाने के लिए छुट्टियों का भी करें समझदारी से इस्तेमाल

तनाव कम करने के लिए कुछ दिन छुट्टी लेने की सोच रहे हैं, तो यहां जान लें उनका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर (Source: pixabay)

रोज-रोज ऑफिस जाने और काम करने के बाद हम खुद को समय नहीं दे पाते हैं. इस कारण तनाव बढ़ना स्वाभाविक है. लोग इसी तनाव को कम करने के लिए और रिफ्रेश होने के लिए कुछ दिनों का ब्रेक लेते हैं. इन छुट्टियों के दिनों में वह घूमने जाते हैं, परिवार के साथ समय बिताते हैं और हर वो काम करने की कोशिश करते हैं, जो उन्हें खुशी दे. लेकिन उसके बाद भी वह छुट्टियों के दिनों से जरूरी फायदा प्राप्त नहीं कर पाते हैं. आइए जानते हैं कि तनाव मिटाने के लिए छुट्टियों के दिनों का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Second Hand Stress: कहीं आप दूसरों का तनाव तो नहीं झेल रहे, जान लें ये संकेत

तनाव मिटाने के लिए छुट्टियों का ऐसे करें इस्तेमाल (How to spend Holidays?)
अगर आप निम्नलिखित टिप्स को अपनी छुट्टियों के दिनों में अपनाएंगे, तो आप ब्रेक के बाद एकदम रिफ्रेश फील करेंगे.

  1. रोजाना ऑफिस जाना और घर का काम करने से आपकी नींद पूरी नहीं होती है. जिस कारण आपका शरीर थकावट महसूस करता है. इसलिए छुट्टियों में सबसे पहले नींद को पूरा करें. आप दिन में भी थोड़ी देर सो सकते हैं. यह खोई हुई ऊर्जा प्राप्त करने का बेहतरीन तरीका है.
  2. अक्सर हम छुट्टियों के दिनों में भी एक अलग तरह का तनाव लेकर चलते हैं. यह तनाव होता है छुट्टियों को परफेक्ट बनाने और रिफ्रेश होने का. आप सिर्फ आराम और आनंद पर फोकस करें. छुट्टियां अपने आप परफेक्ट बन जाएंगी.
  3. छुट्टियों के दिनों में खुद की अहमियत जानने का पर्याप्त समय है. आप रोजाना यह सोचें कि आपके पास क्या-क्या है, जिसके लिए आप भगवान के शुक्रगुजार हैं. यह आपके अंदर सकारात्मकता भरने के लिए काफी है.
  4. छुट्टी के दिनों में बहुत ज्यादा काम करने से भी बचें. अक्सर लोग छुट्टियों के दिनों में बहुत लंबा या थका देने वाला रूटीन बना लेते हैं. जो कि ज्यादा थका देता है.
  5. छुट्टियों के दिनों में काफी वक्त होता है. इस वक्त को आप शरीर को दें. आप रोजाना से ज्यादा समय एक्सरसाइज व मेडिटेशन में दें. यह आपको शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करेगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Brain Hacks: ये काम करेंगे, तो किसी भी चीज को बहुत जल्दी सीख जाएंगे

Trending news