कुछ माउथवॉश COVID-19 को रोकने में हो सकते हैं सहायक
Advertisement

कुछ माउथवॉश COVID-19 को रोकने में हो सकते हैं सहायक

कुछ माउथवॉश और मुंह की सफाई के लिए उपयोग की जाने वाली एंटीसेप्टिक दवाएं इंसानों में कोरोना वायरस को निष्क्रिय कर सार्स कोविड-19 वायरस को फैलने से रोकने में सहायक सिद्ध हो सकती हैं. एक अध्ययन में यह पता चला है.

फ़ाइल फोटो

वाशिंगटन: कुछ माउथवॉश और मुंह की सफाई के लिए उपयोग की जाने वाली एंटीसेप्टिक दवाएं इंसानों में कोरोना वायरस (Corona Virus) को निष्क्रिय कर सार्स कोविड-19 वायरस को फैलने से रोकने में सहायक सिद्ध हो सकती हैं. एक अध्ययन में यह पता चला है.

मेडिकल वायरोलॉजी (Medical virology) की पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चलता है कि इनमें से कुछ उत्पाद संक्रमण के बाद मुंह में वायरल लोड, यानी वायरस की मात्रा को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं. अमेरिका में पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने मानव कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने की क्षमता जानने के लिए कई माउथवॉश और नेजोफेरिंजियल रिन्ज की जांच की.

टीम ने पाया कि इनमें से कई में कोरोना वायरस को बेअसर करने की क्षमता थी जिससे पता चलता है कि इन उत्पादों में कोविड-19 से संक्रमित लोगों द्वारा फैलने वाले वायरस की मात्रा को कम करने की क्षमता हो सकती है. पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर क्रेग मेयर्स ने कहा, ‘जब तक हम वैक्सीन के विकसित होने का इंतजार करते हैं, तब तक प्रसार को कम करने के तरीकों की आवश्यकता है.’ मेयर्स ने कहा, ‘जिन उत्पादों का हमने परीक्षण किया, वे आसानी से उपलब्ध हैं और लोग अपनी दैनिक दिनचर्या में उन्हें उपयोग करते हैं.’

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Trending news