Spices Beneficial in Diabetes: मधुमेह के मरीज खाएं किचन में रखे यह 6 मसाले, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड शुगर
X

Spices Beneficial in Diabetes: मधुमेह के मरीज खाएं किचन में रखे यह 6 मसाले, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड शुगर

Spices Beneficial in Diabetes: अगर नियमित व्यायाम किया जाए और खान-पान पर कंट्रोल किया जाए, तो मधुमेह को बढ़ने से रोका जा सकता है. 

Spices Beneficial in Diabetes: मधुमेह के मरीज खाएं किचन में रखे यह 6 मसाले, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड शुगर

Spices Beneficial in Diabetes :मधुमेह (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारा डेली का खानपान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. डेली रूटीन की डाइट से ही रोगी का ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) कम-ज्यादा होता है. भारत में 7.7 करोड़ से अधिक वयस्क डायबिटीज (Diabetes) के साथ जी रहे हैं. शोधकर्ताओं का अनुमान है कि 2045 तक यह संख्या बढ़कर 13.4 करोड़ हो जाएगी. अगर कोई एक बार डायबिटीज की चपेट में आ गया तो उसे लाइफटाइम तक अपने खान-पान खास ध्यान देना पड़ता है. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मधुमेह (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारा डेली का खानपान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हमारे किचन में ही कई तरह के मसाले और जड़ी बूटी है, जो हमें फिट और हेल्दी रखते हैं. क्योंकि इनमें इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के गुण होते हैं. इनमें से कुछ मसाले ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावी तरीके से मैनेज करने के लिए जाने जाते हैं. इस खबर में हम आपके लिए उन मसालों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले मसाले (blood sugar control spices)

1. लौंग का सेवन (Cloves)
देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि दांत में दर्द और सर्दी-खांसी, जुखाम के इलाज में लौंग एक शानदार उपचार है. डायबिटीज के इफैक्ट को कम करने के लिए भी आप एक या दो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग में मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री, जर्मिसाइडल और एनाल्जेसिक इफैक्ट न केवल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, बल्कि इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भी जानी जाती है.

2. काली मिर्च का सेवन (Black Pepper)
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काली मिर्च भी लाभकारी है. काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट का जाना माना सोर्स है और ये आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में कारगर है. यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी कारगार साबित हुई है.

3. दालचीनी का सेवन (Cinnamon)
दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण इसकी एंटीडायहेरियल एक्टिविटी (Antidiarrheal activity) के साथ इनर सिस्टम में किसी भी रुकावट को दूर करने में मदद करते हैं. इससे शरीर को अपने कोलेस्ट्रॉल और बॉडी में ब्लड सकुर्लेशन में सुधार करने का अच्छा मौका मिल जाता है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसमें बेहतर इंसुलिन बनाने की क्षमता होती है. इसके साथ ही यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करती है.

4. मेथी दाने का सेवन (Fenugreek seeds)
एक स्टडी के अनुसार रोजाना कम से कम 1 ग्राम मेथी का अर्क ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. मेथी के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह फाइबर शरीर को कम कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने में मदद करता है. इसके अलावा यह पाचन को धीमा करके और शरीर के ग्लूकोज सहनशीलता के स्तर में सुधार करके ब्लड शुगर लेवल को भी प्रोत्साहित करता है.

5. तुलसी का सेवन (Basil)
तुलसी के पौधे को एक जड़ी-बूटी माना जाता है. इसके बहुत से औषधीय लाभ हैं. यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार के अलावा शरीर को मजबूत बनाने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है. अच्छे परिणामों के लिए पवित्र तुलसी को भोजन से पहले और बाद में खाना चाहिए.

ये भी पढ़ें; दूध हटा देगा आंखों की नीचे होने वाले काले घेरे, बस इस तरह करें इस्तेमाल, चमकने लगेगा आपका चेहरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news