इस उम्र तक अपने मोटापे पर कर लें कंट्रोल, वरना हो सकता है जान का खतरा

जिंदगी को सेहतमंद रखने के लिए बेहतर जीवनचर्या जरूरी है.  इसके लिए मॉर्निंग वॉक, बेहतर खान-पान, कसरत और योगा बेहद आवश्यक है. हाल ही में आए एक शोध में सामने आया है कि मोटापे (Fat) को कम कर जिंदगी को बढ़ाया जा सकता है.

इस उम्र तक अपने मोटापे पर कर लें कंट्रोल, वरना हो सकता है जान का खतरा

नई दिल्ली: जिंदगी को सेहतमंद रखने के लिए बेहतर जीवनचर्या जरूरी है.  इसके लिए मॉर्निंग वॉक, बेहतर खान-पान, कसरत और योगा बेहद आवश्यक है. हाल ही में आए एक शोध में सामने आया है कि मोटापे (Fat) को कम कर जिंदगी को बढ़ाया जा सकता है. रिपोर्ट में सामने आया कि मोटापे को कम कर हाइपरटेंशन (Hypertension), डायबिटीज (Diabetes) और कैंसर (Cancer) जैस घातक रोगों से बचाव किया जा सकता है. 

शोधकर्ताओं ने आकलन किया कि अमेरिका में 12.4 प्रतिशत समय से पहले मृत्यु वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स अधिक था. आबादी के स्तर पर उन्होंने अनुमान लगाया है कि ज्यादा वजन को घटाना वक्त से पहले होनेवाली मौत को तीन फीसद रोक देगा. 

जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित शोध के अनुसार मध्य उम्र तक वजन कम कर स्थायी मोटापे की तुलना में मृत्यु दर का खतरा उनमें कम पाया गया. 25 साल में वजन कम करने से 54 फीसद मृत्यु दर का जोखिम कम कर लिया गया.  शोधकर्ताओं ने जोर दिया कि मोटापे को शुरुआती उम्र में कम कर लेना बहुत जरूरी है. 

ये भी पढ़ें, Milk Benefits: दूध पीने के हैं बड़े फायदे, जरूर करें अपनी डाइट में शामिल

वजन कम (Weight Loss) करना इसलिए भी ज्यादा जरूरी है क्योंकि आजकल की युवा पीढ़ी में मोटापे की बीमारी ज्यादा पाई जा रही है. पौष्टिक खाना, कसरत, हाइड्रेटेड रहना और अच्छी नींद कुछ ऐसे उपाय हैं जिनसे वजन कम करने में मदद मिलती है और मध्य उम्र में स्वस्थ रहा जा सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.