सावधान: दूध पीने से भी होता है कैंसर, नए शोध में आए चौंकाने वाले रिजल्ट

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित इस रिपोर्ट के अध्ययन के लिए 53,000 नॉर्थ अमेरिका की महिलाओं के आहार का मूल्यांकन किया गया.

सावधान: दूध पीने से भी होता है कैंसर, नए शोध में आए चौंकाने वाले रिजल्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: दूध पीना भारतीय खानपान का एक अभिन्न हिस्सा है. लेकिन अगर आपको ये पता चले कि दूध पीने से कैंसर हो सकता है तो चौंकना लाजमी है. अमेरिका के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि डेयरी का दूध पीने से भी कैंसर होने का खतरा है. अपनी रिसर्च में वैज्ञानिकों का दावा है कि दूध से कैंसर के मामले में महिलाएं सबसे जल्दी संक्रमित होने वाली हैं. बताते चलें कि डेयरी के दूध में गाय, भैंस और बकरी के दूध को शामिल किया जाता है.

दूध पीने से होता है महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer)
अमेरिका के लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी (Loma Linda University) के हेल्थ स्टडीज से जुड़े डॉक्टर गैरी ई. फ्रेजर ने कहा कि इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि डेयरी का दूध पीने के कारण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि रोजाना एक कप डेयरी दूध पीने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 50% होता है जबकि रोजाना दो से तीन कप पीने वाली महिलाओं के लिए ये खतरा बढ़कर 70 से 80 प्रतिशत हो जाता है. 

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित इस रिपोर्ट के अध्ययन के लिए 53,000 नॉर्थ अमेरिका की महिलाओं के आहार का मूल्यांकन किया गया. ये सभी महिलाएं शुरू में कैंसर मुक्त थीं. आठ साल तक महिलाओं पर शोध किया गया. 

हालांकि इस शोध में महिलाओं के पर्यावरण, परिवार के इतिहास और आनुवंशिक परीक्षण सहित ब्रेस्ट कैंसर के अन्य फैक्टर्स को ध्यान में नहीं रखा गया. यह अध्ययन डेटाबेस के माध्यम से प्रश्नावली और विश्लेषण के माध्यम से किया गया था. अध्ययन के अंत में पाया गया कि 1,057 महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले हैं. डॉक्टर फ्रेजर के मुताबिक, डेयरी फूड और इसमें भी खासतौर पर दूध ज्यादा खतरनाक हैं. उन्होंने कहा कि डेयरी मिल्क की जगह सोया मिल्क का इस्तेमाल कर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. 

ये वीडियो भी देखें: