एक गिलास गुनगुना पानी है कई मर्ज की दवा, जानिए इसके 5 बड़े फायदे

 खुद को निरोग रखने के आसान और सरल उपायों में उपाय है सुबह जल्दी उठकर बिना कुछ खाये गुनगुना पानी पीना. सिर्फ एक गिलास गुनगुना पानी आपको कई फायदे पहुंचा सकता है.  

एक गिलास गुनगुना पानी है कई मर्ज की दवा, जानिए इसके 5 बड़े फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पानी जीवन के लिए सबसे जरूरी है. इसके फायदों के बारे में बहुत कुछ लिखा और पढ़ा जा चुका है. लेकिन आज हम गुनगुने पानी के पीने के फायदों के बारे में आपको बता रहे हैं. खुद को निरोग रखने के आसान और सरल उपायों में उपाय है सुबह जल्दी उठकर बिना कुछ खाये गुनगुना पानी पीना. सिर्फ एक गिलास गुनगुना पानी (Lukewarm Water) आपको कई फायदे पहुंचा सकता है.  

गले के इन्फेक्शन में मिलता है आराम
नियमित गर्म पानी पीने से गले में मौजूद बैक्टीरिया (Bacteria) खत्म हो जाते है. इससे थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है. साथ ही इस समस्या का खतरा भी टलता है. सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याओं के खतरे टालने में मदद मिलती है. बंद नाक, नजला, जुकाम होने पर गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है. 

पाचन सुधारने में मददगार
गुनगुने पानी का सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह पाचन क्षमता को बढ़ाता है. गुनगुने पानी के सेवन से पेट साफ रहता है. इससे कब्ज (Constipation) की समस्या दूर होती है. हमारा पेट साफ रहता है जिससे बीमारियां दूर रहती है. यदि आपको कब्ज की बीमारी है और यह बहुत पुरानी तो भी आप रोजाना सुबह खली पेट गर्म पानी का सेवन करें. यह परेशानी दूर हो जाएगी. भूख को बढ़ाता है.  

 

 

नर्वस सिस्टम होता है मजबूत
एक गिलास गुनगुना पानी आपने शरीर के नर्वस सिस्टम (Central Nervous system) को बेहतर करता है. इससे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. घबराहट की स्थिति को कम करता है. गठिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए गुनगुना पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है.  

वजन पर रख सकते हैं काबू
गुनगुने पानी के इस्तेमाल से मोटापा और इनडाइजेशन जैसी बड़ी बीमारियों की समस्या से निजात पा सकते हैं. यही नहीं, इसकी मदद से वजन पर काबू रखने में भी मदद मिलती है. मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है. थकावट को दूर करता है. 

त्वचा में लाए निखार 
गुनगुने पानी के इस्तेमाल से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. त्वचा में निखार लाता है. जल रक्त से दूषित पदार्थों को निकालने में मदद करता है जिसके कारण त्वचा में निखार आ जाता है. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं. यही नहीं, एक गिलास गुनगुना पानी आपको तनाव से निपटने में भी मदद कर सकता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.